दोस्तो एक जमाना था जब जीमेल को केवल ईमेल भेजने के लिए काम में लिया जाता था, लेकिन इसने समय के साथ अपने आप को अपडेट किया हैं और आज आप इससे ऐसे काम कर सकते हैं जो आपको पता भी नहीं होगें, आज हम इस लेख के माध्यम से G-Mail के ऐसे सीक्रेट बताएंगे जिनको आपको जानना चाहिए-

Google

1. कई इनबॉक्स

अगर आपको बहुत ज़्यादा ईमेल मिलते हैं, तो उन्हें मैनेज करना मुश्किल हो सकता है. Gmail आपको कई इनबॉक्स बनाने की सुविधा देता है, ताकि आप अपने काम, निजी ईमेल और सब्सक्रिप्शन को अलग-अलग सेक्शन में अलग कर सकें.

Google

2. कस्टम शॉर्टकट

Gmail आपको तेज़ी से और ज़्यादा कुशलता से काम करने में मदद करने के लिए कस्टम कीबोर्ड शॉर्टकट बनाने देता है. इन शॉर्टकट की मदद से, आप मेन्यू में नेविगेट किए बिना ईमेल को जल्दी से आर्काइव, डिलीट या पढ़ा हुआ मार्क कर सकते हैं.

Google

3. कन्वर्सेशन व्यू

Gmail में कन्वर्सेशन व्यू फ़ीचर एक ही विषय से जुड़े सभी ईमेल को एक साथ ग्रुप करता है. इससे आप एक बार में पूरा थ्रेड देख सकते हैं, जिससे आपको ज़रूरी जानकारी ढूँढ़ने और चल रही बातचीत पर नज़र रखने में आसानी होती है।

4. शेड्यूल ईमेल फ़ीचर

Gmail की शेड्यूलिंग सुविधा आपको ईमेल लिखने और उसे किसी खास समय पर भेजने के लिए सेट करने की सुविधा देती है।

5. Google Keep एकीकरण

Google Keep के साथ Gmail को एकीकृत करके, आप सीधे अपने ईमेल इंटरफ़ेस में नोट्स बना सकते हैं। यह आपको महत्वपूर्ण जानकारी याद रखने या विशिष्ट ईमेल से संबंधित मुख्य बिंदुओं को नोट करने में मदद करता है।

Related News