दोस्तो जैसा की हमने आपको हमारे इससे पूर्व लेख के माध्यम से बताया हैं कि आज के डिजीटल वर्ल्ड में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए है, जिनके माध्यम से आप खरीदारी से लेकर बैंकिंग तक, हमारे जीवन के विभिन्न पहलुओं को प्रबंधित करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आया है। लेकिन कई लोगो को मालूम नहीं हैं कि सरकारी एजेंसियों ने आधिकारिक सेवाओं के साथ हमारी बातचीत को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए कई मोबाइल ऐप भी विकसित किए हैं। ये सरकारी ऐप आपके घर बैठे ही विभिन्न सेवाओं तक पहुँचने की प्रक्रिया को काफी आसान बना सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

1. mParivahan ऐप

mParivahan ऐप वाहन मालिकों के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। mParivahan के साथ, आप आसानी से अपने वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC) डाउनलोड कर सकते हैं, ट्रैफ़िक चालान का भुगतान कर सकते हैं और वाहन का विवरण अपडेट कर सकते हैं।

Gogole

2. DigiLocker ऐप

DigiLocker एक बेहद लोकप्रिय ऐप है जिसे आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप से संग्रहीत और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र से लेकर पैन कार्ड तक, डिजिलॉकर आपके ज़रूरी दस्तावेज़ों के लिए एक सुरक्षित डिजिटल रिपॉजिटरी के रूप में काम करता है।

3. आरोग्य सेतु ऐप

मूल रूप से COVID-19 महामारी से निपटने के लिए लॉन्च किया गया, आरोग्य सेतु ऐप एक मूल्यवान संसाधन बना हुआ है। यह COVID-19 जोखिमों के बारे में अपडेट जानकारी प्रदान करता है और आपके आस-पास के नए मामलों के बारे में आपको सचेत करता है।

Google

4. MyGov ऐप

MyGov ऐप नागरिकों के लिए सरकार से जुड़ने और विभिन्न पहलों में भाग लेने का एक प्लेटफ़ॉर्म है। इस ऐप के ज़रिए आप नीतियों पर फ़ीडबैक दे सकते हैं, नई सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और नवीनतम विकास के बारे में जानकारी रख सकते हैं।

Related News