दोस्तो एक जमाना था जब संदेश भेजने के लिए चिट्टियों का उपयोग किया जाता था, लेकिन समय में बदलाव के साथ ही संदेश भेजने के इलेक्ट्रॉनिक चिट्टी जिसे ईमेल कहा जाता हैं व्यापक रूप से उपयोग किया जाने लगा, ऐसे में बात करें गूगल की व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली ईमेल सेवा Gmail के वैश्विक स्तर पर 1.5 बिलियन से ज़्यादा उपयोगकर्ता हैं। हाल ही में कंपनी नए नियम लागू किए हैं, जिससे आपका खाता प्रभावित हो सकता हैं, Google सर्वर स्पेस खाली करने के लिए 20 सितंबर से निष्क्रिय खातों को हटाना शुरू कर देगा, आइए जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स

Google

कैसे पता करें कि आपका खाता निष्क्रिय है

Google किसी खाते को निष्क्रिय मानता है यदि उसका उपयोग दो साल से ज़्यादा समय से नहीं किया गया है। इसमें लॉग इन न करना या कोई ईमेल न भेजना शामिल है।

अपने Gmail खाते को डिलीट होने से रोकने के लिए कदम

Google

ईमेल भेजें या पढ़ें: अपने Gmail खाते में लॉग इन करें और किसी मित्र या परिवार के सदस्य को ईमेल भेजें। इसके अलावा, अपने इनबॉक्स में कुछ ईमेल पढ़ना सुनिश्चित करें।

Google फ़ोटो के ज़रिए फ़ोटो शेयर करें: अगर आप ईमेल नहीं भेजना चाहते हैं, तो आप Google फ़ोटो के ज़रिए फ़ोटो शेयर करके अपने खाते को सक्रिय रख सकते हैं।

YouTube वीडियो देखें: अपने Gmail खाते से YouTube में लॉग इन करें और वीडियो देखें। यह गतिविधि Google को संकेत देगी कि आपका खाता उपयोग में है।

Google

Google Drive या Google Search का उपयोग करें: Google Drive पर फ़ाइलें अपलोड या डाउनलोड करें या Google Search का उपयोग करके खोजें ताकि यह प्रदर्शित हो सके कि आपका Gmail खाता सक्रिय है।

Related News