पिछले साल, Google ने इंस्टेंट ऐप लांच किया, इसमें यूजर्स को किसी ऐप को इनस्टॉल करे बिना नेटिव एक्सपीरियंस प्राप्त करवाना इसका मुख्य उद्देश्य था। यूजर्स को बस लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होती है और इंस्टेंट ऐप लोड हो जाता है। अब कंपनी अपने इस फीचर को थोड़ा और आगे बढ़ा रही है। अब आप गूगल प्ले स्टोर पर जा कर किसी गेम को डाउनलोड करने से पहले try now बटन पर क्लिक कर के उसे ट्राई कर सकते हैं।

Google Play उत्पाद प्रबंधक जोनाथन कर्मेल और बेंजामिन फ्रेंकल ने बताया कि इंस्टेंट ऐप्स से उनकी टीम को बहुत कुछ सीखने को मिला। गेम के लिए, टीम ने अधिकतम फ़ाइल आकार को 2 एमबी से 10 एमबी तक बढ़ाने का फैसला किया। यह फीचर वाकई काफी फ़ास्ट है और इंस्टेंट गेमिंग का मजा लेने का एक शानदार तरीका है।

ऐसा करने के लिए, टीम इंस्टेंट गेम की करंट क्रॉप को हाइलाइट करने और गूगल प्ले स्टोर में इंस्टेंट गेमप्ले कलेक्शन को लॉन्च करने के लिए नए पुन: डिज़ाइन किए गए Google Play गेम्स ऐप में एक नया 'आर्केड' टैब जोड़ रही है।

कुछ ऐसे गेम्स भी होते हैं जो कि 10 एमबी के ही होते हैं उन्हें यूजर्स प्ले इंस्टेंट ऐप में ही पूरा खेल पाएंगे और उन्हें इनस्टॉल करने की जरूरत ही नहीं होगी। यह फीचर वाकई काफी अच्छा है।

अभी के लिए, यह प्रोजेक्ट एक क्लोज्ड बीटा है, हालांकि Google इस वर्ष के अंत में इसे और डेवलपर्स द्वारा इसे ओपन करने की योजना बना रहा है। वर्तमान में Play Instant का सपोर्ट करने वाले कुछ गेम में क्लैश रोयाल, वर्ड्स विद फ्रेंड्स 2, बबल विच 3 सागा और पांडा पॉप, प्लेटिका, जाम सिटी, एमजेड और हॉटहेड के कुछ अन्य शामिल हैं।

Related News