भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों, एटीएम नेटवर्क, व्हाइट लेबल एटीएम ऑपरेटरों या WLAO को देश के सभी एटीएम में इंटरऑपरेबल कार्ड-लेस कैश विदड्रॉल (ICCW) की सुविधा प्रदान करने का निर्देश दिया है। एक बार सभी बैंकों के लिए यह सुविधा लाइव हो जाने के बाद, हर कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए बिना एटीएम से नकदी निकाल सकेगा।

वर्तमान में, आईसीआईसीआई और एचडीएफसी जैसे चुनिंदा बैंक ही अपने एटीएम में कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा प्रदान करते हैं। जैसे-जैसे दिन बीतेंगे, देश में काम करने वाले अन्य सभी बैंक ग्राहकों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद के बिना एटीएम से पैसे निकालने की अनुमति देंगे। आइए एक नज़र डालते हैं कि आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड का उपयोग किए बिना एटीएम से पैसे कैसे निकाल सकते हैं।

कार्ड का उपयोग किए बिना नकद कैसे निकालें
इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, किसी को पहले बैंक से इस सुविधा को इनेबल करने के लिए रिक्वेस्ट करना होगा।

-आईसीआईसीआई बैंक मोबाइल ऐप में सर्विस पर क्लिक करें।

-कार्डलेस कैश विदड्रॉल ऑप्शन पर क्लिक करें।

- अमाउंट डालें, उसके बाद 4 अंकों का टेम्पररी पिन, और उस अकाउंट नंबर का चयन करें जिससे आप पैसे निकालने के लिए उपयोग करना चाहते हैं।

-फिर आपको प्री कन्फर्मेशन स्क्रीन पर डिस्प्ले डिटेल्स की पुष्टि करनी होगी।

-सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।

एक बार सुविधा सफलतापूर्वक सक्रिय हो जाने के बाद, आपको बैंक से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक अद्वितीय 6-अंकीय कोड वाला एक संदेश प्राप्त होगा। कोड केवल छह घंटे तक के लिए वैध होगा।

-अपने नजदीकी बैंक एटीएम (इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक एटीएम) पर जाएं और विवरण दर्ज करें जैसे - पंजीकृत मोबाइल नंबर, अस्थायी 4-अंकीय कोड जो आपने सेट किया है, 6-अंकीय कोड जो आपको एसएमएस में प्राप्त हुआ है, और विड्राल अमाउंट डालें।

-इन विवरणों के प्रमाणित होने के बाद, एटीएम से नकदी निकल जाएगी।

Related News