चंडीगढ़ के एक फ्लिपकार्ट ग्राहक को उस समय झटका लगा जब उसने बिग बिलियन डेज़ सेल में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से आईफोन 12 128 जीबी वेरिएंट का ऑर्डर देने के बाद दिए गए पैकेज को खोला।

सिमरनपाल सिंह को 51,999 रुपये के आईफोन के बजाय निरमा साबुन के दो बार मिले। सिंह ने अपने ब्लॉग में कहा, "फ्लिपकार्ट विशमास्टर (डिलीवरी पर्सन) के आने के बाद, मैंने उसे बॉक्स खोलने के लिए कहा और वीडियो रिकॉर्ड करना शुरू कर दिया।" अनबॉक्सिंग का एक वीडियो YouTube पेज 'GoAndroid' पर पोस्ट किया गया था।

साबुन की सलाखों को देखने के बाद, सिंह ने कहा कि उन्होंने डिलीवरी करने वाले के साथ ओटीपी को शेयर करने से इनकार कर दिया क्योंकि इसका मतलब होगा कि ऑर्डर प्राप्त हुआ था।

इसके बाद ग्राहक ने कहा कि उसने कस्टमर केयर में शिकायत की है। उन्होंने कहा कि कंपनी ने गलती स्वीकार कर ली और कुछ घंटों के भीतर रिफंड शुरू कर दिया।

सिंह ने साझा किया, "इस मुद्दे को फ्लिपकार्ट की सहायता टीम द्वारा हल किया गया था और पूरी राशि कुछ दिनों के भीतर वापस कर दी गई थी।"

फ्लिपकार्ट का क्या कहना है?

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "फ्लिपकार्ट ग्राहकों के विश्वास को प्रभावित करने वाली घटनाओं पर Zero-tolerance policy का पालन करता है। जब ग्राहक द्वारा ओपन बॉक्स डिलीवरी की घटना का वीडियो सामने आया तो हमारी टीम तुरंत वहां पहुंच गई और फुल रिफंड का प्रोसेस शुरू कर दिया। घटना होने के बाद से हमारी टीम ग्राहक के संपर्क में है और वर्तमान में आंतरिक रूप से मामले की जांच कर रही है।"

हालांकि यह एक दुर्लभ घटना है, लेकिन ग्राहकों को इस तरह की उच्च-मूल्य की खरीदारी ऑनलाइन करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है। आपके द्वारा किए गए किसी भी महंगे ऑर्डर को प्राप्त करने और अनपैक करने का वीडियो रिकॉर्ड करना हमेशा उचित होता है।

कहा जाता है कि फ्लिपकार्ट के पास चुनिंदा ब्रांडों के मोबाइल और लैपटॉप के साथ-साथ अधिकांश बड़े उपकरणों जैसे उच्च मूल्य की खरीदारी के लिए एक ओपन बॉक्स डिलीवरी विकल्प है।

ओपन बॉक्स डिलीवरी प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, फ्लिपकार्ट विशमास्टर (डिलीवरी पार्टनर) ग्राहक के सामने डिलीवरी के समय प्रोडक्ट को ओपन कर के दिखाता है।

अधिकांश मामलों में, ये ऑनलाइन स्टोर वीडियो और फ़ोटो को सबूत के रूप में स्वीकार करते हैं और आवश्यक कार्रवाई करते हैं। हालांकि, अगर विक्रेता आपके लिए नकली या क्षतिग्रस्त उत्पादों को वापस करने, विनिमय करने या बदलने से इनकार करता है, तो आप अपनी शिकायतों को सुनने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क कर सकते हैं।

Related News