सोना एक ऐसा इन्वेस्टमेंट है जो लॉन्ग टर्म में आपको अच्छा बेनिफिट दे सकता है। लेकिन सोना खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की जांच करना बेहद ही जरूरी है। सोने की क्वालिटी के मामले में बहुत से लोग धोखा खा जाते हैं। ऐसे में हम आपको एक ऐसी सरकारी ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिस से आप सोने की शुद्धता को जांच सकते हैं।

केंद्रीय उपभोक्ता एवं खाद्य मंत्रालय की तरफ से पेश किए गए BIS-केयर मोबाइल ऐप के जरिए ये आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि जो सोना आपने खरीदा है वो कितना शुद्ध है। मिलावटी सोना होने पर इसकी शिकायत भी की जा सकती है।

इसके अलावा ऐप पर लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर के लिए भी आप आसानी से शिकयत कर सकते हैं। अब सरकार ने गोल्ड होलमार्किंग का नियम भी लागू कर दिया है। 15 जून, 2021 से बिना हॉलमार्क के सोने के गहने और आभूषण बेचने वाले सुनारों के खिलाफ बीआईएस कानून के प्रावधानों के तहत कार्यवाही होगी और उन्हेंजुर्माना भरना पड़ेगा।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोने के गहनों पर बीआईएस की हॉलमार्किंग 14 कैरट, 18 कैरट और 22 कैरट शुद्धता के हिसाब से की जाएगी। हॉलमार्किंग में बीआईएस का मार्क, शुद्धता, असेसिंग सेंटर की पहचान और आभूषण कारोबारी का आइडेंटिटी मार्क शामिल होगा।

Related News