फेसबुक इतने लंबे समय से आसपास है, कि कभी-कभी हम भूल जाते हैं कि हमने अपनी मित्र सूची में किसे जोड़ा है। जब आप फेसबुक पर एक मित्र अनुरोध भेजते हैं, तो आपको दूसरे व्यक्ति के इसे स्वीकार करने की प्रतीक्षा करनी होगी जब तक कि आप उनकी प्रोफ़ाइल नहीं देख सकते और उनके साथ बातचीत नहीं कर सकते।

जब कोई आपके अनुरोध को स्वीकार करता है तो फेसबुक आपको सूचित करता है, यह जानने का कोई तरीका नहीं है कि कोई इसे अनदेखा करता है या नहीं! इस लेख में, हम कवर करेंगे कि आप वर्षों में आपके द्वारा भेजे गए सभी मित्र अनुरोध कैसे प्राप्त कर सकते हैं!

फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट क्या है?

फेसबुक आपको अपने खाते की गोपनीयता को काफी हद तक अनुकूलित करने देता है। आप न केवल अनुकूलित कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफ़ाइल देख सकता है, बल्कि प्रत्येक पोस्ट भी। जब आप फेसबुक पर किसी व्यक्ति से जुड़ना चाहते हैं, तो आपको उन्हें फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजनी होगी। यह दूसरे उपयोगकर्ता को एक सूचना भेजता है।

फिर वे तय कर सकते हैं कि वे इसे स्वीकार करना चाहेंगे या नहीं। यदि वे ऐसा करते हैं, तो आपको उनकी मित्र सूची में जोड़ दिया जाएगा और उनकी सभी सामग्री को देखने में सक्षम होंगे जो 'मित्र' गोपनीयता सेटिंग के साथ साझा की गई हैं।

फेसबुक पर अपने भेजे गए फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैसे देखें

हम सभी जानते हैं कि दूसरे यूजर्स के फ्रेंड रिक्वेस्ट कैसे देखें। लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि आप उन सभी फ्रेंड रिक्वेस्ट्स को देख सकते हैं जो आपने कभी भेजी हैं जिन्हें स्वीकार नहीं किया गया। ये अनुरोध कालानुक्रमिक रूप से उनके भेजे जाने की तिथि से सूचीबद्ध हैं। लेकिन फेसबुक ने हाल ही में आपके लिए प्लेटफॉर्म पर भेजे गए अनुरोधों को ढूंढना कठिन बना दिया है और यदि आप उसी के साथ संघर्ष कर रहे हैं तो नीचे दिए गए किसी एक गाइड का पालन करें।

iPhone और Android ऐप पर

सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस में फेसबुक ऐप इंस्टॉल है और नीचे दिए गए लिंक पर जाएं।

फेसबुक ने अनुरोध भेजा

नोट: लिंक फेसबुक ऐप के लिए वर्तमान डिफ़ॉल्ट सेट के आधार पर कुछ उपकरणों पर ऐप को खोलने में विफल हो सकता है। ऐसे मामलों में हम इसके बजाय केवल मोबाइल ब्राउज़र का उपयोग करते हैं जो आपके डिवाइस पर वांछित वेब पेज को स्वचालित रूप से खोलना चाहिए।

यदि संकेत दिया जाए, तो अपने फेसबुक ऐप में लिंक को खोलना चुनें। एक बार खोलने के बाद, आप फेसबुक पर अपने सभी भेजे गए अनुरोधों को देखने में सक्षम होना चाहिए।

अब आप अपनी इच्छानुसार किसी भी अनुरोध को टैप और रद्द कर सकते हैं।

मोबाइल ब्राउज़र पर

अगर आप इसके बजाय अपने मोबाइल ब्राउज़र में फेसबुक का उपयोग करते हैं तो आप नीचे दिए गए गाइड का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि गाइड के साथ आगे बढ़ने से पहले आप अपने खाते में पहले ही लॉग इन हैं।

नीचे दिए गए लिंक पर जाएं और इसे अपने मोबाइल ब्राउज़र में खोलें।

फेसबुक ने अनुरोध भेजा

चूंकि आप पहले ही लॉग इन हैं, अब आपको सीधे भेजे गए अनुरोध पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां आप वर्तमान फेसबुक खाते से भेजे गए सभी अनुरोधों को देखने में सक्षम होंगे।

पीसी पर

पीसी उपयोगकर्ताओं को भेजे गए अनुरोध पृष्ठ को खोलने के लिए उसी लिंक पर जाना होगा। आप अभी भी फेसबुक के डेस्कटॉप संस्करण से भेजे गए अनुरोध पृष्ठ तक पहुंच सकते हैं। आरंभ करने के लिए नीचे दी गई किसी भी मार्गदर्शिका का उपयोग करें।

लिंक का प्रयोग करें

अपने डेस्कटॉप ब्राउज़र में नीचे दिए गए लिंक पर जाएं। सुनिश्चित करें कि आप नीचे दिए गए लिंक के साथ आगे बढ़ने से पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉग इन हैं।

फेसबुक ने अनुरोध भेजा

अब आपके पास अपनी स्क्रीन पर चालू खाते से भेजे गए सभी अनुरोधों की एक सूची होगी।

डेस्कटॉप संस्करण का प्रयोग करें

अपनी बाईं ओर 'मित्र खोजें' पर क्लिक करें।

अब 'फ्रेंड रिक्वेस्ट' पर क्लिक करें।

'भेजे गए अनुरोध देखें' पर क्लिक करें।

अब आपके पास अपनी स्क्रीन पर चालू खाते से भेजे गए सभी अनुरोधों की एक सूची होगी।

क्या मोबाइल ऐप में भेजे गए अनुरोध को देखने का कोई तरीका है?

हां, आप अपना 'भेजा गया अनुरोध' देखने के लिए अभी भी संबंधित प्रोफ़ाइल पर जा सकते हैं। यदि आप अपने भेजे गए अनुरोध को रद्द करना चाहते हैं तो 'अनुरोध' पर टैप करें और वांछित विकल्प चुनें।

क्या आप भेजे गए फ्रेंड रिक्वेस्ट को कैंसिल कर सकते हैं?

हाँ आप कर सकते हैं! अगर उपयोगकर्ता ने इसे स्वीकार नहीं किया है तो फेसबुक आपको किसी भी समय मित्र अनुरोध रद्द करने देता है। किसी मित्र अनुरोध को रद्द करने से उपयोगकर्ता को किसी भी तरह से सूचित नहीं किया जाएगा। हालाँकि, यदि आपने हाल ही में फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है और उस व्यक्ति ने नोटिफिकेशन देखा है, तो वे नोटिस कर सकते हैं कि नोटिफिकेशन कब गायब हो जाएगा।

आप अपने भेजे गए मित्र अनुरोधों का पता लगाने और फिर उपयोगकर्ता के नाम के आगे 'अनुरोध रद्द करें' का चयन करने के लिए उपरोक्त मार्गदर्शिका का उपयोग करके मित्र अनुरोध को आसानी से रद्द कर सकते हैं।

फ्रेंड रिक्वेस्ट कितने समय तक चलती है?

मित्र अनुरोधों में आपके जमे हुए बरिटो की तरह समाप्ति की तारीख नहीं होती है। वे फेसबुक अकाउंट पर तब तक बने रहेंगे जब तक कि आप उन्हें मैन्युअल रूप से डिलीट या रिक्वेस्ट को कैंसिल नहीं कर देते। आप उपरोक्त विधि का उपयोग करके यह भी देख सकते हैं कि फेसबुक मोबाइल ऐप पर भेजा गया मित्र अनुरोध कितना पुराना है।

उपयोगकर्ता के नाम के आगे की तारीख इंगित करती है कि आपने कितने समय पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। यह केवल मोबाइल ऐप पर दिखाई देता है।

आप कितनी बार फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं?

एक बार जब आप फेसबुक पर एक फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, तो आप उसी व्यक्ति को दूसरा फ्रेंड रिक्वेस्ट तब तक नहीं भेज सकते जब तक कि आप पिछले एक को रद्द नहीं कर देते। जब आप किसी मित्र अनुरोध को रद्द करते हैं, तो उस व्यक्ति को सूचित नहीं किया जाएगा। हालाँकि, जब आप उन्हें एक नया भेजते हैं तो उन्हें एक सूचना प्राप्त होगी।

आप कितनी बार एक मित्र अनुरोध रद्द कर सकते हैं और एक ही व्यक्ति को एक नया भेज सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। जब आप एक नया फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते हैं, तो आपका नाम उनके फ्रेंड रिक्वेस्ट की लिस्ट में सबसे ऊपर पहुंच जाएगा।

मुझे सीधे मोबाइल ऐप या वेब ब्राउज़र में भेजे गए अनुरोध क्यों नहीं मिल रहे हैं?

यह वर्तमान ऐप की एक सीमा प्रतीत होती है। 'सभी अनुरोध' विकल्प का उपयोग करना कभी-कभी आपको आपके भेजे गए अनुरोध दिखाता है लेकिन आपको भेजे गए अनुरोधों की पूरी सूची नहीं मिलती है। इस प्रकार यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने सभी भेजे गए अनुरोधों को देखने के बजाय लिंक का उपयोग करें।

मुझे सूची में भेजा गया अनुरोध नहीं मिल रहा है

इसके दो कारण हो सकते हैं, पहले यह सुनिश्चित कर लें कि संबंधित उपयोगकर्ता द्वारा अनुरोध पहले ही स्वीकार नहीं किया गया है। यदि आपका अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है तो दुर्भाग्य से आप इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। इसके बजाय आपको संबंधित उपयोगकर्ता से मित्रता समाप्त करनी होगी।

दूसरा कारण फेसबुक ही हो सकता है। कभी-कभी सेवा आपके सभी भेजे गए अनुरोधों को दिखाने में विफल हो जाती है और इस मामले में, आप संबंधित फेसबुक प्रोफ़ाइल पर ही जा सकते हैं। फिर आप 'भेजे गए अनुरोध' विकल्प पर क्लिक करके अपना अनुरोध आसानी से रद्द कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख ने मदद की। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो नीचे टिप्पणी में हमसे बेझिझक संपर्क करें।

All image Credit@nerdschalk

Related News