पांचवीं पीढ़ी के इंटरनेट कनेक्टिविटी यानी 5 जी ने दुनिया में धमाल मचाया है। कई देशों में उपयोगकर्ताओं को इसका लाभ मिल रहा है। दक्षिण कोरिया की औसत 5 जी इंटरनेट स्पीड 336.1 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) है, हालांकि यह अभी भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। सबसे तेज इंटरनेट स्पीड सऊदी अरब में उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब में इंटरनेट की स्पीड 377.2 Mbps है, जिसकी वजह से एचडी फिल्में और हैवी डेटा डाउनलोड किया जा सकता है।

इंडस्ट्री ट्रैकर ओपन सिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब में 5 जी डाउनलोड स्पीड 377.2 Mbps है। जो दुनिया के अन्य देशों में पाए जाने वाले इंटरनेट की गति से अधिक है। 1 जुलाई से 28 सितंबर तक 15 देशों की ओपन सिग्नल टेस्टेड 5 जी स्पीड दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब के बाद दूसरे स्थान पर है, जहाँ उपयोगकर्ताओं को औसतन 5 जी स्पीड 336.1 Mbps मिलती है। जब 5 जी की बात आती है, तो दक्षिण कोरिया पांचवें स्थान पर है। सऊदी अरब में 37 प्रतिशत, कुवैत में 27.7 प्रतिशत, थाईलैंड में 94.9 प्रतिशत और हांगकांग में 22.9 प्रतिशत उपयोगकर्ता 5 जी नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं।


वर्तमान में दक्षिण कोरिया में 5 जी उपयोगकर्ताओं की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारत में टेलीकॉम कंपनियों ने 5 जी कनेक्टिविटी पर काम करना शुरू कर दिया है और अगले साल से यूजर्स इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। भारतीय दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो के साथ मोबाइल चिपसेट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम ने पिछले दिनों 5 जी का परीक्षण किया है। कंपनी भारत में उपयोगकर्ताओं को 1 Gbps तक की 5 जी स्पीड प्रदान करेगी। जिओ भारत में सबसे सस्ता 5 जी स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना पर भी काम कर रहा है।


Related News