फेसबुक ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वह अपने मैसेंजर ऐप को यूजर्स के लिए इंस्टाग्राम ऐप के साथ इंटीग्रेट कर रहा है। सरल शब्दों में, फेसबुक अब आपको इंस्टाग्राम के माध्यम से मेसेंजर और मेसेंजर के माध्यम से इंस्टाग्राम पर टेक्स्ट भेजने की अनुमति देगा।

इसका मतलब यह है कि मैसेंजर का उपयोग करने वाले लोग इंस्टाग्राम ऐप डाउनलोड किए बिना और दूसरे तरीके से आपके पास पहुंच सकते हैं। यह अपडेट अन्य फीचर्स जैसे वैनिशिंग मैसेज, सेल्फी स्टिकर्स, कस्टम इमोजी, चैट कलर्स और अनवांटेड मैसेज को ब्लॉक करने के नए तरीके के साथ भी आएगा। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने वॉच टुगेदर फ़ीचर नाम से एक नया फ़ीचर भी पेश किया है जो यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान आईजीटीवी, रील्स और दोस्तों के साथ वीडियो देखने की अनुमति देगा।


वैनिशिंग मेसेज फीचर के माध्यम से मेसेज रीड किए जाने के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा। यूजर्स दोनों ऐप्स पर एक साथ प्रोफाइल को भी सर्च कर सकते हैं।

फेसबुक के अनुसार, यूजर्स को नए फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए अपने डिवाइसेज में मैसेंजर ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, वे बस उन्हें इंस्टाग्राम के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। उन लोगों के लिए जो अपडेट नहीं चाहते हैं, वे नए अपडेट आने पर बस "नॉट नाउ" चुन सकते हैं।

फेसबुक यूजर्स को ये भी चुनने की अनुमति देगा कि मेसेज रिक्वेस्ट आपकी चैट लिस्ट में जानी चाहिए या मेसेज रिक्वेस्ट फोल्डर में या वे इन सभी मेसेजेस को प्राप्त करना चाहते हैं।

यह अपडेट अभी कुछ चुनिंदा देशों में चल रहा है लेकिन कंपनी ने आश्वासन दिया है कि यह जल्द ही वैश्विक स्तर पर रोलआउट हो जाएगा।

Related News