सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने गुरुवार 29 अक्टूबर, 2021 को कंपनी के कनेक्ट इवेंट में फेसबुक के नए नाम का खुलासा किया है। फेसबुक को अब मेटा कहा जाएगा। जुकरबर्ग ने कहा, "हम एक ऐसी कंपनी हैं जो कनेक्ट करने के लिए तकनीक बनाती है। साथ में, हम लोगों को अपनी तकनीक के केंद्र में रख सकते हैं। साथ में, हम एक व्यापक रूप से बड़ी निर्माता अर्थव्यवस्था को अनलॉक कर सकते हैं।"

सीईओ ने कहा, फेसबुक नाम आज कंपनी के सभी विभिन्न व्यवसायों को पूरी तरह से शामिल नहीं करता है और केवल एक उत्पाद से निकटता से जुड़ा हुआ है। जुकरबर्ग ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि नया नाम कंपनी को समय के साथ एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखने में मदद करेगा।

कंपनी ने उल्लेख किया कि उसके ऐप्स - फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर, व्हाट्सएप - का नाम वही रहेगा।

रीब्रांडिंग सोशल मीडिया कंपनी टैग से दूर जाने और सीईओ जुकरबर्ग की 'मेटावर्स' बनाने की योजना के इर्द-गिर्द कहानी बनाने के फेसबुक के इरादे का एक घटक है।

एक ब्लॉग पोस्ट में, जुकरबर्ग ने कहा कि इस कदम से कंपनी के कॉर्पोरेट ढांचे पर असर नहीं पड़ेगा, लेकिन इसका असर होगा कि फेसबुक अपनी वित्तीय रिपोर्ट कैसे करता है। उन्होंने लिखा, “2021 की चौथी तिमाही के हमारे परिणामों के साथ, हम दो ऑपरेटिंग सेगमेंट: फैमिली ऑफ एप्स और रियलिटी लैब्स पर रिपोर्ट करने की योजना बना रहे हैं। हम 1 दिसंबर को हमारे द्वारा आरक्षित नए स्टॉक टिकर, एमवीआरएस के तहत व्यापार शुरू करने का भी इरादा रखते हैं। आज की घोषणा से हम डेटा का उपयोग या साझा करने के तरीके को प्रभावित नहीं करते हैं।"

इसी तरह के कदम में, Google ने खुद को रीब्रांड किया और मूल कंपनी अल्फाबेट की छत्रछाया में ब्रांड को कई कंपनियों में से एक के रूप में पुनर्गठित किया गया।

Related News