संयुक्त राज्य अमेरिका में Google के हालिया करोड़ों डॉलर के जुर्माने के बाद, फेसबुक की मूल कंपनी मेटा प्लेटफ़ॉर्म पर अब 53 करोड़ रुपये का भारी जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना मेटा द्वारा इटली में प्रतिबंधित जुआ खेल विज्ञापनों के कथित प्रदर्शन के कारण लगाया गया है। आइए इस मुद्दे के विवरण में उतरें और मेटा के निहितार्थ को समझें।

Google

फेसबुक-इंस्टाग्राम पर जुर्माना क्यों?

इटली के संचार नियामक, एजीकॉम ने मेटा पर फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल और अकाउंट दोनों पर जुए के विज्ञापन दिखाने का आरोप लगाया है। कंपनी द्वारा प्रचारित सामग्री में जुए या गेमिंग गतिविधियों में भाग लेने के लिए नकद पुरस्कार की पेशकश की गई थी। जवाब में, AGCOM ने नियमों का अनुपालन न करने के लिए मेटा पर 5.85 मिलियन यूरो (लगभग 6.45 मिलियन डॉलर) का पर्याप्त जुर्माना लगाया।

Google

यूट्यूब को भी भुगतना पड़ा परिणाम:

AGCOM इसी तरह के अनधिकृत विज्ञापन चलाने के लिए विभिन्न कंपनियों को सक्रिय रूप से दंडित कर रहा है। विशेष रूप से, अल्फाबेट इंक के यूट्यूब पर इस महीने की शुरुआत में 2.25 मिलियन यूरो और ट्विच पर 9 लाख यूरो का जुर्माना लगाया गया था। इन कार्रवाइयों के बावजूद, मेटा ने इस मामले पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

Google

ऐतिहासिक संदर्भ: Google का हालिया बढ़िया:

21 दिसंबर को एक अमेरिकी अदालत ने दुनिया की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी Google पर लगभग 700 मिलियन डॉलर का चौंका देने वाला जुर्माना लगाया। यह जुर्माना Google द्वारा उपयोगकर्ताओं से अतिरिक्त धनराशि निकालने के लिए एंड्रॉइड प्ले स्टोर के दुरुपयोग का परिणाम था। कंपनी ने इन-ऐप खरीदारी और अन्य प्रतिबंधों जैसी रणनीति अपनाई थी, जिसके कारण एक दंडात्मक उपाय किया गया जिसमें 10 मिलियन प्रभावित व्यक्तियों के बीच 63 मिलियन डॉलर का वितरण शामिल था, साथ ही अतिरिक्त 70 मिलियन डॉलर एक फंड में जमा किए गए थे।

Related News