अगर आप अपने लिए कोई इंश्योरेंस प्लान खरीदने की योजना बना रहे हैं या आपके पास एलआईसी प्लान है तो यह खबर आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकती है। आज हम आपको एक LIC ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको अपने घर के आराम से सब कुछ करने की अनुमति देता है। इसमें आपको प्रीमियम का भुगतान करने से लेकर नया प्रीमियम खरीदने तक की सुविधा मिलेगी। भारतीय जीवन बीमा निगम ऐप को Insurance एलआईसी ग्राहक ’कहा जाता है जिसका उपयोग एंड्रॉइड और आईओएस दोनों उपकरणों पर किया जा सकता है। इसमें आपको सभी एलआईसी उत्पादों, नई योजनाओं, प्रीमियम कैलकुलेटर जैसी कई जानकारी मिलेगी। तो चलिए जानते हैं कि आप इस ऐप को कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और किन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं अगर आप एक एंड्रॉइड यूजर हैं और इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आपको Google Play Store पर जाना होगा और LIC कस्टमर टाइप करके सर्च करना होगा और फिर आप ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं।

दूसरी ओर, यदि आप एक iPhone उपयोगकर्ता हैं, तो आप ऐप स्टोर पर जा सकते हैं और इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इस ऐप को आप अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आप इस ऐप को खोलते हैं, तो इसके चार खंड होते हैं, जिनमें से पहला है Products नो आवर प्रोडक्ट्स ’। यहां आप विभिन्न एलआईसी उत्पादों के बारे में जान सकते हैं। तीसरा खंड 'पंजीकृत पोर्टल उपयोगकर्ता' है। उपयोगकर्ता इस अनुभाग का उपयोग करके ऐप में लॉगिन कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।

फिर वे आसानी से इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं। चौथा खंड User नया उपयोगकर्ता पंजीकरण ’है जिसे आप पहली बार इस ऐप का उपयोग कर रहे हैं और लॉगिन करना चाहते हैं। इसमें आपको पॉलिसी नंबर, किस्त प्रीमियम, जन्म तिथि, लिंग, ईमेल आईडी, पैन नंबर और पासपोर्ट नंबर के बारे में जानकारी देनी होगी। इसमें पैन नंबर और पासपोर्ट नंबर वैकल्पिक विवरण है। सभी जानकारी प्रदान करने के बाद आप आसानी से ऐप में लॉगिन कर सकते हैं। अगर आप LIC की सभी योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऐप में लॉगिन करना होगा और here हमारे उत्पादों को जानें ’अनुभाग में जाना होगा, यहाँ आपको सभी योजनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी। इसके अलावा आप इस ऐप में अपनी सभी नीतियों को पंजीकृत कर सकते हैं।

फिर आप आसानी से ऐप में Pay ऑनलाइन पेमेंट्स ’सेक्शन में जा सकते हैं और अपने प्रीमियम नवीनीकरण, अग्रिम, ऋण आदि का भुगतान कर सकते हैं। उसी समय आप बिल का भुगतान कर सकते हैं और रसीद डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि इस ऐप में आप खुद की पॉलिसी के साथ-साथ अपनी पत्नी, बच्चों आदि को भी रजिस्टर कर सकते हैं और इसके लिए भुगतान कर सकते हैं। इन सबके अलावा आप इस ऐप में प्रीमियम की गणना करने के साथ-साथ नई पॉलिसी भी खरीद सकते हैं। इसके साथ, यदि आप बिना लॉग-इन किए अपने प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं, तो आप ऐप की त्वरित सेवाओं में Direct पे डायरेक्ट ’सुविधा का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं।

Related News