ई-कॉमर्स साइट अमेजन इंडिया ने आज मेड इन इंडिया टॉय स्टोर की शुरुआत की। कंपनी का दावा है कि इससे स्थानीय खिलौना निर्माताओं और विक्रेताओं को फायदा होगा। दरअसल लॉकडाउन के दौर में ऑनलाइन शॉपिंग का चलन बढ़ा है। ऐसे में अमेजन ने मेड इन इंडिया के खिलौनों को ऑनलाइन स्पेस देने के लिए एक खिलौना स्टोर लॉन्च किया है।


लगभग 15 राज्यों के अमेज़ॅन इंडिया टॉय विक्रेता अपने उत्पादों को अमेज़ॅन इनदिया प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे, जहां आपको पारंपरिक खिलौनों, घर के बने खिलौनों के आधार पर शैक्षिक खिलौनों की एक लंबी श्रेणी मिलेगी। मेड इन इंडिया स्टोर के लॉन्च से घरेलू खिलौना ब्रांडों और निर्माताओं को अपने व्यापार का विस्तार करने में मदद मिलेगी। अमेज़न इंडिया का मेड इन इंडिया टॉय स्टोर भी भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत अभियान में सहायक होगा। यह याद किया जा सकता है कि पीएम मोदी ने हाल ही में स्थानीय खेलों और स्थानीय खिलौनों के उपयोग को प्रोत्साहित किया था।


घरेलू खिलौना कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा
अमेजन इंडिया के उपाध्यक्ष मनीष तिवारी ने कहा, "हम स्थानीय प्रतिभाओं को समर्थन और बढ़ावा देना जारी रखेंगे।" उन्होंने कहा कि भारत पारंपरिक शिल्प, शिल्प और खिलौनों का प्रमुख बाजार रहा है। इस मामले में नया ऑनलाइन स्टोर घरेलू खिलौना व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करेगा। अमेज़न इंडिया के मुताबिक मेड इन इंडिया उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इसने कई कदम उठाए हैं। अमेज़ॅन ने सितंबर 2020 में हस्तशिल्प मेले का शुभारंभ किया जिसमें 270 से अधिक कला और शिल्प का प्रदर्शन किया गया जिसमें 55,000 से अधिक अद्वितीय उत्पाद शामिल थे।

Related News