हमारा कोई सवाल होता है तो हम सबसे पहले गूगल पर सर्च करते हैं। गूगल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है। मान लीजिए, Google आपके द्वारा खोजे गए समय, आपने कौन सा वीडियो देखा और आप कितने समय तक ऑनलाइन रहे, इस बारे में सब कुछ ट्रैक करता है। Google अपने पास मौजूद हर चीज़ पर नज़र रखता है। आप वास्तव में अपनी खोजों को हटा सकते हैं जिन्हें आप याद नहीं रखना चाहते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि आप इसे कैसे दूर कर सकते हैं...

तिविधि आपकी फेसबुक टाइमलाइन के समान है, जो आपकी ऑनलाइन गतिविधियों की एक स्पष्ट तस्वीर भी देती है। जब से आपने Google का उपयोग करना शुरू किया है, तब से यह डेटा संग्रह वर्षों तक रुक सकता है। myactivity.google.com को किसी भी ब्राउज़र से एक्सेस किया जा सकता है। सुरक्षा उपायों के लिए, आपको एक बार अपना Google पासवर्ड दर्ज करना होगा। लॉग इन करने के बाद आपने क्या खोजा? यह सूचना अधिसूचित की जाती है।

ऐसे पुराने रिकॉर्ड: माई एक्टिविटी के कई उपयोग हैं। अगर आप उस जानकारी का एक अंश खोजना चाहते हैं जिसे आप सप्ताह पहले खोज रहे थे, तो आप वास्तव में जो खोज रहे थे उसका कालानुक्रमिक रिकॉर्ड देख सकते हैं। लेकिन यह प्रयोग सीमित है। ज्यादातर मामलों में, मेरी गतिविधि आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन सकती है।

गतिविधि से अपने ब्राउज़िंग इतिहास को मिटाना बहुत आसान है। आपको सबसे पहले उस रिकॉर्ड का पता लगाना होगा जिसे आप अपनी गतिविधि सूची से हटाना चाहते हैं। जब आप खोज इतिहास रिकॉर्ड ढूंढते हैं, तो सजा के अंत में 3 बिंदु दिखाई देने वाले होते हैं और ड्रॉप-डाउन मेनू खोलने के लिए उस पर क्लिक करें। इस मेनू से डिलीट ऑप्शन को चुनें, और यह हमेशा के लिए डिलीट होने वाला है।

यदि आप अपने सभी सर्च हिस्ट्री को बल्क डिलीट करना चाहते हैं, तो वह भी किया जा सकता है। वही थ्री-डॉट मेनू विकल्प टाइमलाइन के ऊपरी दाएं कोने में पाया जा सकता है। मेनू पर क्लिक करें और विकल्प द्वारा गतिविधि हटाएं का चयन करें और रिकॉर्ड बल्क को हटाने के लिए एक उचित तिथि सीमा का चयन करें। अपना खोज इतिहास साफ़ करने के लिए, ऑल-टाइम विकल्प चुनें और आपका पूरा इतिहास हटा दिया जाएगा।

Related News