आज के समय में लोग लोग तकनीकी सुविधाओं पर इतने निर्भर हो गए हैं कि तकनीक अब जिंदगी का खास हिस्सा बन गई है। खासकर स्मार्टफोन सभी की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है। हालात ये है कि आज हम खाना खाना भूल जाएं, लेकिन इंटरनेट सर्च करना नहीं भूलते।

लेकिन आज हम आपको स्मार्टफोन से जुड़ी ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो सभी को पता होना जरुरी है।

हम हर जगह फोन को अपने साथ रखते हैं लेकिन हमें हर जगह फोन को अपने साथ नहीं ले जाना चाहिए। यह सुरक्षा के लिए एक खतरा है।

1. डायरेक्ट सनलाइट एक्सपोजर से बचाएं
आपको फोन को सीधा सनलाइट में नहीं रखना चाहिए इस से फोन के डेमेज होने की समस्या रहती है।ओवरहीटिंग सिर्फ फोन पर ज्यादा देर तक बात करने से नहीं होती, बल्कि डायरेक्ट सनलाइट में स्मार्टफोन रखने से भी ऐसा होता है। इसलिए फोन को डायरेक्ट सनलाइट एक्स्पोजर से बचाना जरूरी है।

2 . कार के ग्लव कंपार्टमेंट में
कार के ग्लव कंपार्टमेंट में स्मार्टफोन का रखना बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है। क्योकिं यह पार्ट बेहद गर्म होता है और इस जगह फोन रखने से फोन के इंटरनल्स खराब हो सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार मैगनेट या इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के पास स्मार्टफोन रखने से फोन की NFC चिप को नुकसान पहुंचता है।

3. स्मार्टफोन को फ्रिज से दूर रखें
ध्यान रखने वाली बात है कि फोन के लिए ना तो ज्यादा गर्म लाभदायक है और ना ही ज्यादा ठंडा। इसलिए फोन को फ्रिज से भी हमेशा दूर ही रखें।

4 . फोन को गैस और स्टोव के पास ना रखें
किचन में गैस चूल्हे के पास फोन रखने से स्पार्क होने और आग लगने का खतरा हर पल बना रहता है। इसलिए फोन को भूल कर भी वहां ना रखें।

5. बाथरूम में ना ले जाएं स्मार्टफोन
टॉयलेट में काफी सारे बैक्टीरिया होते हैं। ऐसे में हम फोन को वहां रख देते हैं और उस पर भी बैक्टीरिया आ जाते हैं इस से जब हम फोन का इस्तेमाल करते हैं तो बैक्टीरिया हमारे हाथों में पहुंच जाते हैं। हाथों से ये हमारे मुँह में भी पहुंच सकते हैं। इसीलिए फोन को वहां भी नहीं रखना चाहिए।

Related News