आज के समय में हमारा स्मार्टफोन हमारे लिए बेहद जरूरी है। इसमें हम अपने जरूरी पासवर्ड, अकाउंट की इन्फॉर्मेशन, नोट्स और अन्य जानकारी सेव कर के रखते हैं। ऐसे में ये जानकारी अगर किसी दूसरे के हाथ लग जाए तो वो इसका गलत फायदा उठा सकता है। लेकिन तब क्या जब हम अपना फोन किसी दूसरे को बेचने जा रहे हैं। ऐसे में आपको ये जान लेना जरूरी है कि फोन को बेचने से पहले आपको क्या क्या करना चाहिए।

आपको बता दें कि अगर आपने फोन को रिसेट या फिर फैक्ट्री रिसेट भी किया है तो भी आपके पुराने फेसबुक, इंस्टाग्राम या फिर बैंक अकाउंट के पासवर्ड को हैक किया जा सकता है। इसलिए आपको इसके लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने जरूरी है।

बैकअप के दौरान रखें ये खास ध्यान
सबसे पहले यूजर को अपने डेटा को हार्ड डिस्क और कंप्यूटर में सेव कर लेना है लेकिन मैनुअली उस डेटा को डिलीट करना भी जरूरी है। ऐसे में इसमें फोटो, वीडियो और डेटा का इस्तेमाल कोई भी गलत तरीके से कर सकता है। इसलिए इन बातों का ध्यान रखें।

फोन नंबर्स का बैकअप लेना न भूलें
आपको अपने फोन नंबर का भी बैकअप ले लेना चाहिए क्योकिं कोई भी आपके फोन नंबर्स का गलत फायदा उठा सकता है। ऐसे में ये खतरनाक साबित हो सकता है और कोई भी उन नंबर्स का गलत फायदा उठा सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग्स में जाना होगा अकाउंट्स->गूगल->बैकअप करना होगा।

डेटा को हमेशा के लिए करें डिलीट
डेटा को आप चाहे जिस तरह भी डिलीट कर लें लेकिन फिर भी वो फोन में ही रह जाता है। ऐसे में इसे हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आपको Sherid ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको एल्गोरिथम सेलेक्ट करना होगा और फिर आप अपने डेटा को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं।

Related News