देशभर में लॉकडाउन के चलते लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं या सामान्य लोग घर बैठे बैठे भी अधिक डेटा का इस्तेमाल करते हैं। इस से डेटा की खपत पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है।

लोगों की जरूरतों को देखते हुए दूरसंचार कंपनियां भी नए नए प्लान्स लेकर आ रही हैं ताकि लोगों को कोई समस्या ना हो। वहीं अब लॉकडाउन में इंटरनेट की बढ़ती डिमांड को देखकर दूरसंचार विभाग ने दी टेलीकॉम कंपनियों को खास प्रत्येक सर्किल में स्पेक्ट्रम की आवश्यकता से जुड़ी इन्फॉमेशन देने को कहा है।

DoT यानि दूरसंचाार विभाव ने टेलिकॉम ऑपरेटर्स से कहा है कि वे लॉकडाउन से डेटा खपत में रोजाना होने वाले उतार चढ़ाव के अतिरिक्त स्पेक्ट्रम के लिए अपनी आवश्यकता के बारे में जानकारी दें। टेलीकॉम ऑपरेटर्स ने भी दूरसंचार विभाग (DoT) से अतिरिक्त स्पेक्ट्रम आवंटन के लिए नेटवर्क पर बढ़ते लोड को पूरा करने के लिए अनुरोध किया है जिस से लोग घर पर ही रहें और इंटरनेट का भरपूर इस्तेमाल करें। इसके जरिए लोगों को घर पर रहने के लिए बाध्य करना दूरसंचार कंपनियों का उद्देश्य है।

इस जानकारी के आधार पर ये पता चलेगा कि प्लानिंग ऐंड कोऑर्डिनेशन विंग और डिमांड में आई मौजूदा तेजी को पूरा करने के लिए अभी कितने स्पेक्ट्रम की आवश्यकता है। इसके बाद विभाग स्पेक्ट्रम आवंटन करने पर भी दूरसंचार विभाग गौर करेगा।

Related News