क्रिप्टोकुरेंसी समाचार: क्रिप्टोकुरेंसी पर बिल पेश करने के लिए केंद्र; बैन न्यूज के कारण क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट
केंद्र सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर लगाम लगाने के लिए पूरी तरह तैयार है. इसके लिए 29 नवंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र में सरकार क्रिप्टोकरेंसी को रेगुलेट करने के लिए संसद में बिल पेश करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिल में सभी तरह की प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर बैन लगाने का प्रावधान है

सरकार क्रिप्टोक्यूरेंसी तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कुछ छूट भी दे सकती है। वहीं, बिल की मदद से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को आधिकारिक डिजिटल करेंसी जारी करने का सुविधाजनक ढांचा मिल जाएगा। क्रिप्टोक्यूरेंसी और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 के विनियमन सहित कुल 26 बिल शीतकालीन सत्र में पेश किए जाएंगे।

बिटकॉइन और एथेरियम सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध की रिपोर्ट के बाद गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में, बिटकॉइन 48,38,433 के उच्च और 33,23,100 के निचले स्तर पर पहुंच गया। हालांकि अब इसमें सुधार होता दिख रहा है।

वर्तमान में क्रिप्टो पर कोई नियमन नहीं है।
वर्तमान में देश में क्रिप्टोकुरेंसी पर कोई विनियमन नहीं है । नतीजतन, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिप्टोकुरेंसी पर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और नियामक कदमों का संकेत दिया। सरकार का मानना ​​है कि क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल रेगुलेशन की कमी के कारण टेरर फंडिंग और ब्लैक मनी मूवमेंट के लिए किया जा रहा है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन इसे विनियमित किया जाना चाहिए

क्रिप्टोकरेंसी को रोका नहीं जा सकता। लेकिन उन्हें विनियमित किया जाना चाहिए, बैठक पर सहमति हुई। क्रिप्टोकरेंसी की

वित्तीय स्थिरता पर चिंता
आरबीआई का कहना है कि क्रिप्टोकरेंसी में मैक्रोइकॉनॉमिक और आर्थिक स्थिरता को लेकर चिंता है। एसबीआई के कॉन्क्लेव में शक्तिकांत दास ने कहा था कि इस मुद्दे पर गहराई से चर्चा करने की जरूरत है.

Related News