अगर आपका कूलर पुराना है और कम ठंडक दे रहा है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपका पुराना कूलर भी बर्फ जैसी ठंडक देने लगेगा

(छवि स्रोत: पीटीआई)

अपने पुराने कूलर को नया कैसे बनाएं: अगर आपका कूलर पुराना है और कम ठंडक दे रहा है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको आपके पुराने कूलर को बर्फ जैसा ठंडा बनाने के कुछ तरीके बताने जा रहे हैं और आप इन तरीकों को घर पर ही अपना सकते हैं। तो आइए हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

ठंडा करने वाला पैड

कूलिंग पैड कूलर को ठंडा करने के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार होते हैं। इसके लिए आपको इन्हें समय-समय पर बदलते रहना चाहिए। ऐसा करने पर कूलिंग भी अच्छी मिलेगी. इसके लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है. कूलिंग पैड को आप किसी कंपनी की मदद से भी बदल सकते हैं और अगर आप इसे खुद बदलना चाहते हैं तो घर पर भी आसानी से ऐसा कर सकते हैं। आपको बस कूलिंग पैड खरीदने होंगे. कूलिंग पैड की कीमत 300 रुपये से शुरू होती है.

पंखे की सफ़ाई

कूलर पंखा भी बहुत जरूरी है. अगर आप अच्छी कूलिंग चाहते हैं तो कूलिंग फैन भी साफ होना चाहिए। इससे आपको बहुत मदद मिलती है. अगर पंखा साफ है तो यह आपके लिए बहुत आसान होगा। समय-समय पर कूलर पंखे की सफाई स्वयं करनी चाहिए। ऐसा करने से कूलर काफी बेहतर वायु प्रवाह प्रदान करता है।

जल पंप की सफाई

कूलर पंप की सफाई भी बहुत जरूरी है. पानी ज्यादा लगेगा तो ठंडक भी ज्यादा होगी। पैड पर जितना ज्यादा पानी होगा, उतनी ज्यादा ठंडक होगी जो काफी फायदेमंद साबित होगी। ऐसे में आपके लिए इसे समय-समय पर साफ करना जरूरी है।

Related News