दोस्तो आज की इस डिजिटल दुनिया में फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं, जिनके बिना जिंदगी का एक पल भी व्यतित करना बहुत ही मुश्किल हैं, हम आज किसी भी जरूरी इंसान के नंबर कॉन्टेक्ट नंबर मोबाइल फोन में ही ऐड करक रखते हैं, लेकिन कई बार यह गलती से डिलीट हो जाते हैं, तो परेशानी का सबब बन जाता हैं, लेकिन घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है। कई Android उपयोगकर्ता अपने संपर्कों को अपने Google खाते से सिंक करते हैं, जिससे हटाए गए नंबरों को आसानी से पुनर्प्राप्त करना संभव हो जाता है। अपने हटाए गए संपर्कों को पुनर्प्राप्त करने के लिए हम आपको आसान टिप्स बताएंगे-

Google

Android पर हटाए गए नंबरों को पुनर्प्राप्त करना

जब आप पहली बार अपना Android फ़ोन सेट करते हैं, तो आप अपने Google खाते से साइन इन करते हैं, जो आपके संपर्कों को स्वचालित रूप से सिंक करता है। यदि आप गलती से कोई संपर्क हटा देते हैं, तो उसे स्थायी रूप से हटाए जाने से पहले ट्रैश फ़ोल्डर में ले जाया जाता है। हटाए गए संपर्क को पुनर्प्राप्त करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

Google

Google संपर्क एक्सेस करें:

लैपटॉप से: वेब ब्राउज़र खोलें और Google संपर्क पर जाएँ। अपने Google खाते में लॉग इन करें।

Android फ़ोन से: अपने फ़ोन पर संपर्क ऐप खोलें।

Google

ट्रैश पर जाएँ:

लैपटॉप पर: बाईं ओर मेनू से "ट्रैश" चुनें। यदि आपको यह दिखाई नहीं देता है, तो ऊपरी बाएँ कोने में तीन-पंक्ति वाले मेनू पर क्लिक करें।

मोबाइल पर: "ठीक करें और प्रबंधित करें" पर जाएँ और "ट्रैश" चुनें।

चुनें और पुनर्प्राप्त करें:

हटाए गए संपर्कों की सूची ब्राउज़ करें। ध्यान रखें कि ट्रैश में संपर्क केवल 30 दिनों तक ही रखे जाते हैं। यदि आप इस अवधि के भीतर उन्हें पुनर्प्राप्त नहीं करते हैं, तो वे स्थायी रूप से हटा दिए जाएँगे।

Related News