दोस्तो आज अगर हम बात करें स्मार्टफोन की तो यह केवल फोन करने के लिए नहीं आज आप अपने स्मार्टफोन से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं, ऑनलाइन फिल्म देख सकते हैं और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, आपके स्मार्टफोन में जरूरी दस्तावेज भी सेव होते हैं, ऐसे में अगर आपका मोबाइल खो जाएं तो परेशानी का सबब बन हो सकता हैं, जिससे संभावित वित्तीय धोखाधड़ी हो सकती है। खुद को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत कार्रवाई करना बहुत ज़रूरी है, खासकर जब बात आपकी UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) आईडी की हो। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि फोन खो जाने पर कैसे अपनी यूपीआईडी ब्लॉक कर सकते हैं-

Gogole

अपनी UPI आईडी को ब्लॉक करने का तरीका

अपना UPI खाता एक्सेस करें: अपने UPI ऐप में लॉग इन करने के लिए किसी दूसरे डिवाइस का इस्तेमाल करें या अपने बैंक के नेट बैंकिंग पोर्टल के ज़रिए अपने खाते तक पहुँचें।

अपना UPI ID खोजें: अपना UPI ID खोजें, जो आमतौर पर आपके ऐप के प्रोफ़ाइल या भुगतान सेटिंग अनुभाग में उपलब्ध होता है।

google

अपना UPI ID ब्लॉक या निष्क्रिय करें: अधिकांश UPI ऐप आपके UPI ID को ब्लॉक या निष्क्रिय करने का विकल्प प्रदान करते हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

अपना बैंक खाता अनलिंक करें: सुनिश्चित करें कि आप अपने UPI ऐप को अपने बैंक खाते से भी अनलिंक करें ताकि आगे कोई अनधिकृत लेनदेन न हो।

Google

3. अतिरिक्त सुरक्षा उपाय

खोए हुए फ़ोन की रिपोर्ट करें: अपने सिम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए तुरंत अपने मोबाइल नेटवर्क प्रदाता से संपर्क करें।

अपना पासवर्ड बदलें: बिना किसी देरी के अपने ऑनलाइन बैंकिंग, ईमेल और अन्य महत्वपूर्ण खातों के पासवर्ड अपडेट करें।

Related News