क्या आपके पास भी है एंड्राइड स्मार्टफोन? एंड्रॉइड स्मार्टफोन के लिए Google Play Store पर सैकड़ों कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं। हालाँकि, इसके विपरीत, Apple ने ऐप स्टोर पर केवल कुछ कॉल रिकॉर्डिंग ऐप सूचीबद्ध किए हैं जिनका भुगतान किया जाता है। जल्द ही एंड्रॉइड स्मार्टफोन में भी कॉल रिकॉर्डिंग मुश्किल होने वाली है।

वही अब Google कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर नियंत्रण कड़ा करने की तैयारी कर रहा है. विशेष रूप से, Google ने एंड्रॉइड 10 के साथ डिफ़ॉल्ट कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा को बंद कर दिया। अन्य कंपनियां अभी भी अपने एंड्रॉइड आधारित कस्टम ओएस में कॉल रिकॉर्डिंग सुविधाएं प्रदान करती हैं। 11 मई से, Google एक नई Google Play नीति लागू कर रहा है जो तृतीय पक्ष ऐप्स को कॉल रिकॉर्डिंग एक्सेसिबिलिटी API का उपयोग करने से रोकेगी। थर्ड पार्टी ऐप्स से कॉल रिकॉर्डिंग संभव नहीं होगी क्योंकि पॉलिसी लागू है।

Android स्मार्टफ़ोन में पहले से ही कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स हैं और जिन्हें अनुमति मिल चुकी है, वे इस नीति से प्रभावित नहीं होंगे। आगे भी उन ऐप्स के जरिए कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकती है, लेकिन नए ऐप इंस्टॉल करने से उनसे कॉल रिकॉर्ड नहीं होगी। इस नियम के बाद भी Google और Xiaomi के स्मार्टफोन्स पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि वे मूल कॉल रिकॉर्डिंग फ़ंक्शन प्रदान करते हैं। हालांकि आने वाले समय में उनके लिए भी एक ऐसी नीति लागू की जा सकती है जिसके बारे में गूगल ने अभी तक कुछ नहीं बताया है. Google की यह नई नीति Play Store पर मौजूद थर्ड पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर लागू होगी।

Related News