क्रिप्टो करेंसी इस समय दुनिया में चर्चा का विषय है। सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर एक बिल भी पेश करेगी। इसमें काफी लोग निवेश कर रहे हैं। जिन्होंने शुरुआत में इसमें निवेश किया था। उन्होंने बहुत पैसा कमाया है। ऐसे में अब एक और खबर आई है. करीब 9 साल पहले बिटकॉइन वॉलेट में रखे सिर्फ 6 लाख रुपये की कीमत अब 216 करोड़ रुपये है।

एक बिटकॉइन 2012 में लॉन्च किया गया था। इसे 10 दिसंबर 2012 को 616 बिटकॉइन मिले। उस समय उस बिटकॉइन की कीमत करीब 13.30 डॉलर या 980 रुपये थी। इस हिसाब से 616 बिटकॉइन की कीमत 8 हजार 195 डॉलर या 6 लाख रुपए थी। उसके बाद से खाते से कोई लेन-देन नहीं किया गया है। यह सिलसिला करीब 9 साल तक चला। इस खाते से दूसरे खाते में अभी भी लेनदेन होते हैं। इस खाते के सभी बिटकॉइन दूसरे खाते में स्थानांतरित होने के बाद यह जानकारी सामने आई है। उसे 358,655 फीसदी का मुनाफा हुआ था।

बिटकॉइन के अनुसार, इसका मूल्य अभी भी 29.40 मिलियन (लगभग 216 करोड़ रुपये) है। इस वृद्धि ने क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट को व्हेल बना दिया है। एक व्हेल खाता वह है जिसमें बहुत अधिक बिटकॉइन होता है। आप क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार को भी प्रभावित कर सकते हैं। ये खाते लोकप्रिय हैं। साथ ही जांच में भी। इससे इन खातों पर नजर रखी जा रही है। यह पहली बार नहीं है जब कोई खाता खोला गया है और इतना बड़ा लेनदेन किया गया है।

इस साल जुलाई में, लगभग 9 वर्षों के बाद वॉलेट अलर्ट नामक खाते से 719 बिटकॉइन (लगभग 250 करोड़ रुपये मूल्य) का लेनदेन किया गया था। भारत में क्रिप्टोकरेंसी संकट में है। इसके लिए सरकार संसद में एक विधेयक लाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह बिल केंद्र सरकार को निजी क्रिप्टोकरेंसी पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

Related News