यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस, इंस्टेंट पेमेंट गेटवे, जो कि नेशनल पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है, एक घंटे से अधिक समय तक बंद रहा। यूपीआई सर्वर डाउन था, कई उपयोगकर्ताओं ने सोशल मीडिया पर रिपोर्ट करना शुरू कर दिया कि यूपीआई सर्वर डाउन हो गया है और वे डिजिटल वॉलेट या Google पे, फोन पे और पेटीएम जैसी ऑनलाइन भुगतान सेवाओं का उपयोग करके कोई भी लेनदेन करने में असमर्थ हैं। कई उपयोगकर्ताओं ने सोचा कि क्या यूपीआई के साथ वास्तव में कोई समस्या थी या यह केवल उनकी ओर से एक समस्या थी।

उपभोक्ताओं ने सोशल मीडिया पर अपने गिरे हुए UPI लेनदेन के स्क्रीनशॉट भी साझा किए हैं। ऐसे ही एक यूजर ने कहा है कि वह कुछ घंटों से गूगल पे के जरिए पेमेंट करने की कोशिश कर रहा था मगर ऐसा नहीं कर पा रहा था। शाम 5.18 बजे एनपीसीआई ने ट्वीट किया, 'तकनीकी दिक्कतों के कारण यूपीआई यूजर्स को हुई असुविधा के लिए खेद है। UPI सेवा अब काम कर रही है और हम सिस्टम की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।'

दिसंबर 2021 में, UPI ने 456 मिलियन लेनदेन दर्ज किए, जो कुल 8.26 लाख करोड़ रुपये थे। इसके अलावा, UPI लेनदेन ने जनवरी 2021 से दिसंबर 2021 तक 7.3 मिलियन रुपये से अधिक के लेनदेन दर्ज किए हैं। कैलेंडर वर्ष में 2020 की तुलना में साल-दर-साल 110 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।

दिसंबर 2021 में, PhonePe ने UPI लेनदेन का नेतृत्व किया। इस महीने 3.94 लाख करोड़ का लेनदेन भी हुआ है। Google Pay ने कुल 3.03 लाख करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ इसे अपना दूसरा स्थान बना लिया है। पेटीएम 88,094 करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ तीसरे स्थान पर रहा। अमेज़ॅन पे ने 6,641 करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ चौथा स्थान हासिल किया है और व्हाट्सएप पे 188 करोड़ रुपये के लेनदेन के साथ पांचवें स्थान पर है।

Related News