भारत सरकार के आदेश के बाद बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया या बीजीएमआई, PUBG का भारतीय विकल्प, Google Play Store और Apple App Store से हटा दिया गया है। लोकप्रिय ऑनलाइन मल्टीप्लेयर बैटल रॉयल गेम को लगभग एक साल पहले भारत में लॉन्च किया गया था, जब भारत सरकार ने चीनी ऐप्स पर लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक के साथ प्लेयर अननोन बैटलग्राउंड (PUBG) पर प्रतिबंध लगा दिया था। चूंकि Google और Apple के संबंधित एप्लिकेशन स्टोर से BGMI को हटा दिया गया था, इसलिए टेक उत्साही, विशेष रूप से गेमर्स, इस बात से काफी चिंतित हैं कि सरकार आगे क्या प्रतिबंध लगा सकती है।

भारत में प्रतिबंधित पबजी से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने वाले खेलों में से एक गरेना फ्री फायर था और बाद में सरकार ने उस गेम पर भी प्रतिबंध लगा दिया। जिस तरह PUBG ने BGMI और PUBG को लॉन्च किया: भारतीय गेमर्स के लिए, Garena ने भी Garena Free Fire Max को Garena Free Fire पर प्रतिबंध के बाद लॉन्च किया।

अभी तक, यह पता नहीं चल पाया है कि सरकार ने Google Play Store और Apple App Store को BGMI गेम को हटाने के लिए क्यों कहा है। टेकक्रंच के अनुसार, Google के एक प्रवक्ता ने कहा है, "आदेश मिलने पर, स्थापित प्रक्रिया का पालन करते हुए, हमने प्रभावित डेवलपर को सूचित कर दिया है और भारत में प्ले स्टोर पर उपलब्ध ऐप तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया है।" यदि सरकार का यह कदम चीनी ऐप्स पर नकेल कसने की दिशा में एक और कदम है, तो गरेना फ्री फायर मैक्स सूची में अगला हो सकता है क्योंकि गरेना फ्री फायर - इल्यूमिनेट उन 54 चीनी ऐप्स में से एक था जिन्हें भारत सरकार द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया था।

सरकार अब तक भारतीय यूजर्स का डेटा चुराने और कंपनियों और चीन की सरकार के साथ शेयर करने के शक में 270 से ज्यादा ऐप्स पर बैन लगा चुकी है। इनमें से कुछ ऐप भारत में एक नए नाम या पहचान के तहत वापस आए।

Related News