PUBG बैन के बाद, NGO ने सरकार से बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया ऐप पर प्रतिबंध लगाने के लिए कहा है। क्योकिं NGO ने सरकार से चीनी गेमिंग ऐप बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को ब्लॉक करने का आग्रह किया है, 2 सितंबर, 2020 को भारत सरकार द्वारा PUBG मोबाइल पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 10 महीनों के भीतर, इसे बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) के रूप में फिर से लॉन्च किया गया। BGMI उन चीनी ऐप्स में सबसे बड़ा है, जो समान सुविधाओं के साथ फिर से लॉन्च और रीब्रांड किए गए हैं।

इस बीच एक गैर-लाभकारी संगठन ने सरकार से सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69A के तहत बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) ऐप को ब्लॉक करने का आग्रह किया है।

एनजीओ ने राष्ट्रीय सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरे का हवाला दिया है। प्रहार एनजीओ ने इस संबंध में गृह मंत्रालय (एमएचए) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) को पत्र लिखा है।

BGMI भारत में दक्षिण कोरियाई गेम डेवलपर स्टूडियो क्राफ्टन द्वारा प्रकाशित किया गया है, और यह इसके लोकप्रिय बैटल रॉयल गेम, प्लेयर्सअननोन बैटलग्राउंड (PUBG) का एक भारतीय संस्करण है, जिसे 2020 में चीनी ऐप्स पर व्यापक प्रतिबंध के हिस्से के रूप में प्रतिबंधित कर दिया गया था।

प्रहार ने पत्र में कहा कि क्राफ्टन में चीनी इंटरनेट प्रमुख Tencent की 15% हिस्सेदारी है, और इसलिए यह एक अन्य लोकप्रिय गेम - फ्री फायर - पर हाल के प्रतिबंध से अलग नहीं होना चाहिए, जहां Tencent की 18% हिस्सेदारी है।

प्रहार के अध्यक्ष अभय मिश्रा ने कहा, "तथाकथित नए अवतार में, BGMI-PUBG, पूर्ववर्ती PUBG से अलग नहीं है, जिसमें Tencent अभी भी इसे बैकग्राउंड में कंट्रोल कर रहा है।"

Related News