पिछले कुछ दिनों से, घातक व्हाट्सएप स्कैम, Rediroff.ru प्रसारित हो रहा है। सोशल इंजीनियरिंग टूल का उपयोग करके, धोखेबाज व्हाट्सएप उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत डेटा के साथ-साथ बैंक और कार्ड विवरण जैसी वित्तीय जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं। URL में Rediroff.ru के साथ, स्पैम लिंक विंडोज पीसी के साथ-साथ आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन को भी संक्रमित कर सकता है।

यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप स्कैम कब शुरू हुआ, लेकिन इसने पूरे छुट्टियों के मौसम में यूजर्स को महंगे उपहारों के वादे के साथ बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित किया।

स्कैमर्स व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एक लिंक भेजते हैं, और जब वे उस पर क्लिक करते हैं, तो उन्हें एक वेबसाइट पर निर्देशित किया जाता है, जो दावा करती है कि वे एक फर्जी सर्वे पूरा करके एक पुरस्कार जीत सकते हैं।


सवालों के जवाब देने के बाद उन्हें दूसरी वेबसाइट पर ले जाया जाता है, जहां उनसे कुछ व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि उनका नाम, उम्र, पता, बैंक जानकारी और अन्य व्यक्तिगत डेटा भरने का अनुरोध किया जाता है।

इन विवरणों का उपयोग धोखाधड़ी के लेन-देन में किया जा सकता है या अपराधियों को डार्क वेब पर बेचा जा सकता है।

इस जानकारी का उपयोग धोखेबाज लोगों को स्पैम और हानिकारक ईमेल भेजने के लिए भी कर सकते हैं। उपयोगकर्ता के डिवाइस पर पीयूए भी इंस्टॉल किए जा सकते हैं।

यदि किसी व्यक्ति को URL में Rediroff.ru के साथ एक स्पैम लिंक प्राप्त होता है, तो उन्हें इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करना चाहिए और इसे जल्द से जल्द हटा देना चाहिए। यदि वे गलती से उस पर क्लिक कर देते हैं, तो उन्हें किसी भी वायरस या संभावित अवांछित सॉफ़्टवेयर के लिए अपने डिवाइसेज को स्कैन करना चाहिए।

Related News