पिछले 16 दिनों में भारत के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 14 गुना बढ़ चुके हैं. दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं. इन बढ़ती कीमतों ने लोगों को काफी परेशान किया है. आज हम आपको कुछ ऐसे मोबाइल ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने वाहनों में कम कीमत में पेट्रोल-डीजल भर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इंडियन ऑयल का मोबाइल ऐप है। इस ऐप से आप पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लाइव चेक कर सकते हैं। ऐप पर पेट्रोल-डीजल के दाम चेक करने के लिए आपको यहां पर डाउनलोड करने के बाद अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप ऐप में दिए गए 'लोकेट अस' टैब की मदद से मैप पर अपने आस-पास के पेट्रोल पंपों का पता लगा सकेंगे और साथ ही यह भी जान सकेंगे कि आपको पेट्रोल-डीजल कम दाम में कहां मिलेगा। आईओएस और एंड्रॉयड दोनों यूजर्स इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

मैपमाईफ्यूल ऐप:-

ऐप से आप पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ सीएनजी की कीमतों का भी पता लगा सकते हैं। आईओसीएल, एचपीसीएल, बीपीसीएल, रिलायंस पेट्रोलियम, एस्सार पेट्रोलियम और शेल इंडिया के तहत आने वाले पेट्रोल पंप शामिल हैं। यह एक भीड़-भाड़ वाला ऐप है जहां लोग एक दूसरे को पेट्रोल, डीजल और सीएनजी की कीमतों के बारे में सूचित करते हैं।

स्मार्टड्राइव ऐप:-

आप अपने आस-पास के किस पेट्रोल स्टेशन से कम कीमत पर पेट्रोल-डीजल प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह ऐप बीपीसीएल का एक ऐप है जो आपको पेट्रोल और डीजल की दैनिक कीमत, आस-पास के पेट्रोल पंपों की स्थिति और वहां उपलब्ध पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में बताता है।

दैनिक पेट्रोल/डीजल मूल्य ऐप:-

डेली पेट्रोल/डीजल प्राइस ऐप से आप शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बारे में जान सकते हैं। साथ ही, इस ऐप से आप शहर के विभिन्न स्थानों और क्षेत्रों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों और पिछले कुछ दिनों में उनकी कीमतों में उतार-चढ़ाव का विवरण जान सकते हैं।

Related News