आजकल स्मार्टफोन कंपनियां व ब्रांड्स बड़ी बैटरी के साथ ही फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी भी ला रहे हैं। लेकिन एक समय के बाद अक्सर देखा जाता है कि फोन बैटरी के बैकअप में कमी आने लगती है और चार्जिंग भी स्लो हो जाती है। इसकी कई वजहें हो सकती है। अगर आपका स्मार्टफोन भी स्लो चार्ज हो रहा है तो हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिनसे आपका स्मार्टफोन फ़ास्ट चार्ज होने लगेगा।


कई बार फोन का ओरिजिनल चार्जर गुम होने के बाद हम डुप्लीकेट चार्जर का इस्तेमाल करते हैं जिस से फोन स्लो चार्ज होता है। डुप्लिकेट या नकली चार्जर ही चार्जर फोन की बैटरी में ब्लास्ट होने का कारण बनते हैं।



कई बार चार्जर के साथ अटेच्ड यूएसबी केबल टूट जाती है या खराब हो जाती है। इस से हम किसी दूसरे चार्जर की डेटा केबल से फोन चार्ज करने लगते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। चार्जिंग के लिए ओरिजिनल डेटा केबल ही यूज करनी चाहिए।


जब फोन चार्ज होता है तब बैटरी हीट रिलीज करती है। ऐसे में कवर लगा होने की वजह से हीट ट्रैप हो जाती है और बाहर नहीं निकल पाती। फोन गर्म होने से बैटरी की इफिशन्सी यानि योग्यता भी कम हो जाती है। कवर हटा होगा तो हीट बाहर निकलेगी तथा फोन फास्ट चार्ज होगा।




लो बैटरी के दौरान लोकेशन, जीपीएस और डेटा आदि को ऑफ कर देना चाहिए। फोन में मौजूद Power saving mode व ऐसे ही अन्य ऑप्शन ऑन कर देंगे तो बैकग्राउंड ऐप्स रन नहीं करेगी और स्मार्टफोन तेजी से चार्ज होने लगेगा।

फोन को चार्ज करते समय उसे ऑफ कर देना चाहिए। अगर आप फोन को ऑफ कर के चार्ज करेंगे तो फोन जल्दी चार्ज होगा।

Related News