इंस्टाग्राम आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। आपने हर दिन Instagram पर अपना पसंदीदा फ़ीड, रील या वीडियो देखने में बहुत समय बिताया करते हैं । यह वह तरीका है जिससे हम अपने करीबी या अपने दोस्तों से जुड़ते हैं। हम इंस्टाग्राम पर अपडेट, तस्वीरें और अन्य चीजें भी साझा करते हैं।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह, इंस्टाग्राम को भी एक यूजर आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। लेकिन यह न भूलें कि याद रखने में आसान आपके पासवर्ड कमजोरियां पैदा कर सकते हैं। इससे इंस्टाग्राम हैकिंग भी हो सकती है।

इंस्टाग्राम हैकर्स IG अकाउंट को हैक करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। तो हम यहां शीर्ष 5 तरीकों के साथ हैं जिनका उपयोग करके आपका इंस्टाग्राम हैक किया जा सकता है

Instagram Spy Software

एक विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके आपके Instagram खाते को हैक किया जा सकता है और सबसे आम सॉफ़्टवेयर में से एक mSpy Instagram Tracker है। इस तरह के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर हैकर्स इंस्टाग्राम पर किसी की गतिविधियों को एक्सेस कर सकते हैं। यह आपके इनबॉक्स, टिप्पणियों, साझा सामग्री, या यहां तक ​​कि टैग की गई तस्वीरों की दूरस्थ निगरानी की भी अनुमति देता है। और सबसे बुरी बात यह है कि किसी और के खाते में लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है।

तो अब सवाल उठता है कि इस तरह के ऐप्स कैसे काम करते हैं। इन ऐप्स की कार्यक्षमता काफी हद तक अन्य जासूसी ऐप्स की तरह ही है। जिस व्यक्ति को ट्रैक किया जा रहा है, उसके फोन में ऐप इंस्टॉल हो जाता है। और क्या लगता है, यह न केवल आपके IG खाते तक पहुंच रहा है, बल्कि यह आपके व्हाट्सएप, मैसेंजर, स्नैपचैट और अन्य सोशल मीडिया ऐप को भी प्रकट कर सकता है। संक्षेप में, यह आपके फोन जैसे टेक्स्ट, कॉल्स, ईमेल, वेब हिस्ट्री आदि को एक्सेस कर सकता है।

किसी को आपके निजी जीवन की जासूसी करने से रोकने के लिए, आपको नियमित रूप से अपनी फ़ोन सेटिंग की जाँच करनी चाहिए और उन अनुप्रयोगों को अनइंस्टॉल करना चाहिए जिन्हें आप पहचान नहीं सकते।

Phishing Websites

फ़िशिंग वेबसाइटें जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि हैकर्स वही पेज बनाते हैं जो वास्तविक इंस्टाग्राम जैसा दिखता है। एक बार यदि आप क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके अपने IG खाते में लॉग इन करने का प्रयास करते हैं तो पृष्ठ आपके द्वारा दर्ज किए गए सभी डेटा को रिकॉर्ड करता है। इससे वे आपके Instagram उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

कभी-कभी आपको अपने Instagram लॉगिन आईडी और PW में लॉगिन के माध्यम से कुछ पसंद करने के लिए आमंत्रित करने वाले लिंक प्राप्त हो सकते हैं। सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि अनजान खातों से आपको भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें।

Forgot Password Feature

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को एक्सेस करने का सबसे आसान तरीका 'फॉरगॉट पासवर्ड' फीचर का इस्तेमाल है। यदि कोई आपके ईमेल पते या फोन नंबर तक पहुंच रखता है, तो वह आपके विवरण तक पहुंच सकता है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप किसी को भी अपने ईमेल पते के लॉगिन विवरण तक पहुंच नहीं देते हैं।

Keyloggers
Keyloggers Instagram खाते को हैक करने के सबसे उन्नत तरीकों में से एक है। इसमें किसी व्यक्ति के डिवाइस पर उसके हर टैप और क्लिक को बिना बताए ट्रैक किया जाता है। फिर उस जानकारी को कीलॉगर द्वारा हैकर को भेजा जाता है।

keylogger सॉफ़्टवेयर की स्थापना रद्द करने से यह आपके फ़ोन या कंप्यूटर पर गतिविधियों पर नज़र रखने से रोकता है। हालांकि, कीलॉगर्स को नोटिस करना हमेशा आसान नहीं होता है, इसलिए यह व्यक्ति के लिए एक वास्तविक खतरा है।
Hacking Tools
यह भी सबसे आम हैकिंग तकनीकों में से एक है। किसी डिवाइस तक पहुंच प्राप्त करने के लिए सॉफ़्टवेयर के टुकड़े का उपयोग किया जा रहा है। इंटरनेट पर बहुत सारे मुफ्त एप्लिकेशन हैं जो हैकर्स को आपके फोन तक पहुंचने की अनुमति देते हैं।

इनमें से अधिकांश का उपयोग कानूनी उद्देश्यों के लिए किया जाता है। लेकिन कुछ हैकर्स स्पेशलाइज्ड सॉफ्टवेयर के जरिए इंस्टाग्राम हैकिंग में लिप्त हैं।

अपने खाते को हैक होने से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि जैसे ही आप सभी सुरक्षा पैच प्राप्त करते हैं, उन्हें अपडेट कर दें। आपको अपना पासवर्ड भी नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए।

Related News