हम इंटरनेट से रोजाना बहुत कुछ डाउनलोड करते हैं। इंटरनेट से डाउनलोड करते वक्त अक्सर फोन में कई तरह के वायरस आजाते हैं। जिसका असर हमारे फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है। ये वायरस फोन को कई तरह से नुकसान पहुचातें हैं।

ये वायरस हमारे फोन या कंप्यूटर को एक्सेस भी कर सकते हैं और हमारे पर्सनल डेटा को देख सकते हैं। आज के डिजिटल वर्ल्ड में यह सब और भी खतरनाक है क्योकिं हम अपने बैंक से लेकर अन्य पेमेंट फोन के माध्यम से करते हैं। जिस से वायरस हमारा अकाउंट नंबर और अन्य पर्सनल जानकारी एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए, सभी के लिए यह जानना बेहद ही जरूरी है कि उनके कंप्यूटर या लैपटाप में वायरस न आए।

ऑनलाइन और ऑफलाइन इंटरनेट सिक्योरिटी के अलावा कई ऐसे विकल्प भी होते हैं जिस से यह पता लगाया जा सकता है कि किसी लिंक में वायरस तो नहीं है। इसके लिए आपको उस लिंक को कॉपी कर के पेस्ट करना होगा और फिर आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि उसमे वायरस है या नहीं। इसके लिए आप webinspector.com, scanner.pcrisk.com और virusdesk. kaspersky.com जैसे विकल्पों की मदद ले सकते हैं।

बात करें virustotal.com की तो इसको आप वेबपेज पर डाल सकते हैं और इसके होमपेज पर आपको File, URL और Search ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप अपनी किसी फाइल को स्कैन करना चाहते हैं, तो File विकल्प पर क्लिक करें और अगर किसी लिंक को ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं तो Search विकल्प पर क्लिक करें।

वायरस, होने पर यह टूल आपको एक मैसेज में वायरस के नाम के साथ उनकी क्वांटिटी यानि संख्या के बारे में बताएगा। यदि वारयस, नहीं हैं, तो एक ‘No engines detected this URL’, मैसेज आएगा।

Related News