स्मार्टफोन हमारे लिए इतना जरूरतमंद हो गया है कि इसके बिना अब लोगो का रहना मुश्किल है। आजकल तो लोग स्मार्टफोन के बिना 1 मिनट भी नहीं रहते है, जिसकी वजह से स्मार्टफोन गर्म हो जाता है और इसकी बैटरी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसा करने से धीरे-धीरे हमारे बैटरी की क्षमता भी घट जाती है और हमें बार-बार चार्जिंग करना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे 5 तरीका जिसका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

1. अगर आप अपने स्मार्टफोन को चार्जिंग में लगाकर इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना आज ही बंद कर दें क्योंकि इससे फोन की बैटरी पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है और वह काफी जल्दी खराब भी हो जाती है।

2. अपने स्मार्टफोन की क्षमता के अनुसार उसमें ऐप्स या गेम्स को डाउनलोड करें अन्यथा यह आपके स्मार्टफोन के परफॉर्मेस के साथ-साथ आपकी बैटरी लाइफ पर भी काफी बुरा डालेगा।

3. अगर आपके फोन में लोकेशन ट्रैकिंग ऑन है तो उसे तुरंत ऑफ कर दें क्योंकि कई सारे एप बार-बार जीपीएस मॉड्यूल का इस्तेमाल करके आपकी लोकेशन ट्रैक करते रहते हैं और इस वजह से बैटरी खपत बढ़ जाती है।

4. बैटरी यूनिवर्सिटी के सुझाव के मुताबिक बैटरी को एक ही बार 0 से 100 तक चार्ज करने से बचें और इसे थोड़ा-थोड़ा करके चार्ज करें। ऐसा करने से आपके बैटरी की डिस्चार्ज साईकल 3 गुना तक बढ़ जाएगी।

5. अगर आप हर वक़्त लो बैटरी की समस्या से परेशान रहते हैं तो अपने फोन की ब्राइटनेस को कम ही रखें क्योंकि फोन की सबसे ज्यादा बैटरी स्क्रीन ब्राइटनेस की वजह से ही खत्म होती है।

Related News