pc: abplive

न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में लेटेस्ट टेक्नोलॉजी ने लोगों का जीवन आसान बना दिया है। आज के दौर में छोटे व्यवसायों के लिए बारकोडिंग बेहद अहम हो गई है। बारकोड न केवल व्यवसाय संचालन में सहायता करते हैं बल्कि काम को भी आसान बनाते हैं। वे किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साधन के रूप में काम करते हैं, जिसे नंबर्स और लाइंस के रूप में दर्शाया जाता है। बारकोड में नंबर्स के साथ समानांतर काली रेखाएँ होती हैं, जो एक रीडेबल कोड के रूप में कार्य करती हैं। इन लाइन्स में प्रोडक्ट के बारे में एन्कोडेड जानकारी होती है, जो स्कैन करने पर सामने आती है।

आपने बिस्कुट, तेल क्रीम, पाउडर, साबुन, टूथपेस्ट इत्यादि जैसे उत्पादों पर संख्याओं के साथ ब्लैक लाइंस देखी होंगी। तकनीकी भाषा में इन्हें बारकोड कहा जाता है। चूंकि बारकोडिंग वैश्विक स्तर पर संचालित होती है, लाइनों के मान हर जगह एक जैसे रहते हैं, जबकि कोड अलग-अलग देशों में अलग-अलग होते हैं। बारकोडिंग के माध्यम से, कंपनियां और स्टोर अपनी इन्वेंट्री में किसी प्रोडक्ट की शेष मात्रा को ट्रैक कर सकते हैं। प्रत्येक वस्तु या पैकेजिंग को दुनिया भर में एक यूनिक बारकोड सौंपा गया है।

बारकोड कैसे बनाये जाते हैं?

  • बारकोड का प्रकार निर्धारित करें: अपनी आवश्यकताओं के आधार पर बारकोड का प्रकार (UPC, EAN, QR कोड, आदि) चुनें।
  • बारकोड जेनरेटर टूल चुनें: बारकोड जेनरेटर, बारकोड इंक जैसे ऑनलाइन टूल या एडोब इलस्ट्रेटर जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें।
  • डेटा दर्ज करें: वह डेटा इनपुट करें जिसे आप एन्कोड करना चाहते हैं (जैसे उत्पाद का नाम, मूल्य, यूआरएल)।
  • अपनी पसंद के अनुसार डिज़ाइन करें: अपनी पसंद के अनुसार रंग, फ़ॉन्ट और आकार चुनें।
  • बारकोड जनरेटकरें: टूल एक बारकोड इमेज बनाएगा।
  • बारकोड की जांच करें: बारकोड स्कैनर या स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करके बारकोड को सत्यापित करें।

Related News