बारकोड स्कैनर ऐप वायरल हो गया है। मालवेयरबाइट्स ने यह जानकारी दी है। यूजर्स को वायरस से संक्रमित करने के बाद बारकोड स्कैनर को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उपयोगकर्ता विज्ञापनों के ढेर देख रहे थे और उन्हें अपने डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र के माध्यम से खोल रहे थे। Google ने तुरंत एक शिकायत प्राप्त करने के बाद प्ले स्टोर से ऐप को हटा दिया जिसमें यह वायरस था। ऐप को प्ले स्टोर से 1 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है।

मालवेयरबाइट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, हमें दिसंबर के अंत में अपने फ़ोरम उपयोगकर्ताओं से एक संकट कॉल मिला। ये उपयोगकर्ता उन विज्ञापनों को देख रहे थे जो उनके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र द्वारा खोले जा रहे थे। क्या खास बात यह है कि उनमें से किसी के पास हाल ही में कोई ऐप इंस्टॉल नहीं किया गया था और जो ऐप इंस्टॉल किए गए थे, वे Google Play Store से डाउनलोड किए गए थे।

Anon00 उपयोगकर्ता नाम के साथ एक उपयोगकर्ता को बाद में पता चला कि विज्ञापन लंबे समय से स्थापित बारकोड स्कैनर ऐप से आ रहा था। ऐप को Google Play Store पर 1 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। हमने जल्द ही वायरस का पता लगा लिया और फिर Google ने इसे प्ले स्टोर से भी हटा दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप लंबे समय से उपयोगकर्ताओं के मोबाइल में इंस्टॉल किया गया है।

हालांकि, दिसंबर में एक अपडेट के बाद, बारकोड स्कैनर को एक मालिस ऐप में स्थानांतरित कर दिया गया था। प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह अपडेट 4 दिसंबर, 2020 को रोल आउट किया गया था। यह भी पता चला कि ऐप अपडेट में एक Android / Trojan.HiddenAds.AdQR कोड था, ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके स्मार्टफोन के डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र पर तीसरे पक्ष के विज्ञापन पक्ष पर पुनर्निर्देशित किया जा रहा था।

Related News