देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो आज भारतीय बाजार में एक नई पल्सर लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस महीने की शुरुआत में बजाज ऑटो ने पुष्टि की थी कि वह 28 अक्टूबर को भारत में सबसे बड़ी बजाज पल्सर बाइक लॉन्च करेगी। बजाज ऑटो की पल्सर एक बहुत लोकप्रिय बाइक है क्योंकि इसे पहली बार दो दशक से अधिक समय पहले पेश किया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बाइक को बजाज पल्सर 250 एफ कहा जाएगा। बजाज ने हालांकि अभी तक बाइक के आधिकारिक नाम का खुलासा नहीं किया है। निर्माता आज के लॉन्च इवेंट में बाइक के स्पेक्स, कीमत और नाम का खुलासा करेगा। बजाज द्वारा साझा किए गए टीज़र वीडियो से बाइक के बाहरी हिस्से का पता चलता है कि बाइक कैसी दिखेगी।

उम्मीद है कि नई बजाज पल्सर 250 बाइक की शुरुआती कीमत 1.5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास होगी। बजाज ऑटो से पल्सर 250 को दो मॉडल - पल्सर 250 और बजाज पल्सर 250F में लॉन्च करने की उम्मीद है, जिसकी एक झलक हालिया टीज़र में दिखाई गई है।

फेयरिंग पर लगे फोल्डेबल मिरर, क्लिप-ऑन हैंडलबार्स, स्प्लिट सीट, ट्विन-बैरल एग्जॉस्ट, प्रोजेक्टर हेडलैंप कुछ फीचर्स हैं जिनके साथ बाइक को पेश किया जा सकता है।

बजाज पल्सर 250 के तीन वेरिएंट- नेकेड या NS250, फुली फेयर्ड RS250 और सेमी-फेयर्ड 250F में आने की उम्मीद है। नई बजाज पल्सर एक नए 250cc सिंगल-सिलेंडर ऑयल-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित होगी जिसे छह-स्पीड गियरबॉक्स में जोड़ा जाएगा।

अन्य विशेषताओं में दोनों सिरों पर सिंगल-डिस्क ब्रेक, डुअल-चैनल ABS और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ पूरी तरह से डिजिटल कंसोल होगा। बजाज पल्सर 250F के अलॉय व्हील, एक एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल, एक पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लैस होने की उम्मीद है।

यह 250 सीसी, सिंगल-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित होगा जो 20 एनएम पीक टॉर्क के साथ 24 बीएचपी का अधिकतम पावर आउटपुट दे सकता है। इस इंजन को सिक्स-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है और इसमें बजाज ऑटो का वेरिएबल वाल्व एक्चुएशन सिस्टम भी हो सकता है।

Related News