आज के समय में हर व्यक्ति रिलेक्स रहना पसंद करते है, वैसे आज के समय खुद को रिलेक्स रखने का बेस्ट ऑप्शन फोन में हेडफोन का सहारा लेकर सॉन्ग सुन्ना हैं। लेकिन बहुत बार ऐसा होता है कि काफी समय तक हेडफोन का इतेमाल से आप परेशान हो जाते है। इसक एक मात्र कारण हो है कि आप अपने कम्फर्ट के अनुसार हेडफोन का चुनाव करे। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे हेडफोन्स के चुनाव के बारे में जो आपके लिए बेहतर हो सकते हैं।


अगर आप संगीत सुनने के लिए हेडफोन लेने का सोच रहे हैं तो फुल साइज हेडफोन आपके लिए सबसे बेस्ट विकल्प होगा। अगर आप शोर-शराबे से बचने के लिए ईयरफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए इन-ईयर यानी ईयरफिटिंग हेडफोन बेस्ट रहेगा।

अपने लिए हेडफोन का चुनाव करते वक्त हमेशा ध्यान रखें कि उसकी फ्रीक्वेंसी रेंज 20000 MzH से ज्यादा ना हो। बता दे एक व्यक्ति में 20 MzH से 20000 MzH तक का साउंड सुनने की क्षमता होती है। इसलिए इस फ्रीक्वेंसी के अंदर ही हेडफोन लेवे।


इंपीडेंस यानि हेडफोन में आपके फोन से आने वाली करेंट की माप का विशेषकर ध्यान रखें। इसलिए हमेशा कम इंपीडेंस वाला हेडफोन खरीदे। दरअसल कम इंपीडेंस होने पर आप सेम इंलेक्ट्रीक करेंट में ज्यादा व्यूयम सुन पाते हैं।

Related News