रिजर्व आरबीआई गाइडलाइंस को रेगुलेट करने वाले नियमों में गूगल की ओर से बदलाव किया जा रहा है। इसका इंटरनेट भुगतान पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। Google Ads, YouTube, Google Play Store और अन्य भुगतान सेवाओं सहित सभी Google सेवाएं नए प्रतिबंध के अधीन होंगी। Google सेवाओं के उपयोगकर्ताओं को इस मामले में Google के नए दिशानिर्देशों में बदलाव के बारे में पता होना चाहिए।

1 जनवरी, 2022 से, Google ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी, जैसे कार्ड नंबर और समाप्ति तिथियां नहीं रखेगा। इससे पहले, मुझे बताएं कि Google ने आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी सहेज ली है। इस स्थिति में जब किसी उपभोक्ता ने भुगतान किया तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर देना था। यदि ग्राहक मैन्युअल ऑनलाइन भुगतान करना चाहते हैं तो उन्हें अपने कार्ड की जानकारी और 1 जनवरी के बाद की समाप्ति तिथि जाननी होगी।



पता करें कि निम्नलिखित ग्राहकों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं: यदि आप वीज़ा या मास्टरकार्ड का उपयोग करते हैं तो आपको कार्ड डेटा को एक नए प्रारूप में सहेजने के लिए अधिकृत करना होगा। आपको वही मैन्युअल भुगतान करने के लिए अपने वर्तमान कार्ड विवरण का उपयोग करना चाहिए। अपने कार्ड की जानकारी फिर से जमा करने से बचने के लिए, भुगतान 31 दिसंबर, 2021 से पहले पूरा हो जाना चाहिए।

31 दिसंबर, 2021 के बाद, अगर आप RuPay, American Express, Discover या Diners कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो Google आपके कार्ड की जानकारी नहीं रखेगा. नया प्रारूप इन कार्डों के साथ असंगत है। इस स्थिति में, आपको 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले प्रत्येक मैन्युअल भुगतान पर कार्ड विवरण दर्ज करना होगा।

Related News