आजकल आपको कई वेबसाइट मिल जाएंगी जहां पुराने स्मार्टफोन बिकते हैं। इन वेबसाइट्स पर आपको पुराने रिफर्बिश्ड फोन कम कीमत में मिलेंगे। ये स्मार्टफोन ठीक हैं, लेकिन कभी-कभी लोग इन्हें खरीदते समय बहुत निराश हो जाते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि अगर आप कहीं से भी पुराना फोन खरीद रहे हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। चाहे आप वेबसाइट से या किसी और से फोन खरीद रहे हों, आपको हर समय इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

तो आइए जानते हैं कि सेकंड हैंड फोन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखें अगर आप सेकंड हैंड फोन खरीद रहे हैं, तो पहले उसकी शारीरिक स्थिति पर ध्यान दें कि फोन को किसी तरह का नुकसान न हो। इसमें आपको फोन के स्पीकर्स, चार्जिंग पोर्ट आदि को अच्छे से जांचना चाहिए, क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि इन बातों पर हमारा ध्यान नहीं जाता और बाद में हमें परेशान होना पड़ता है। किसी भी स्मार्टफोन में सबसे जरूरी चीज है अच्छी टचस्क्रीन। अगर टचस्क्रीन ठीक से काम नहीं करती है तो फोन हैंग होने लगता है और फिर परेशानी होती है।

कभी-कभी लोग नए दिखने वाले फोन में डुप्लिकेट स्क्रीन लगाते हैं ताकि आप फोन लेते समय हर कोने पर अपनी उंगलियां घुमाकर इसे चेक कर सकें। साथ ही कीबोर्ड ऑन करें और टाइपिंग करें ताकि आप आसानी से जान सकें कि फोन ठीक से काम कर रहा है या नहीं। पुराना फोन लेते समय उसके चार्जिंग पोर्ट और हेडफोन जैक की जांच करें। फोन के साथ आने वाले सामान जैसे चार्जर और हेडफोन जैक आदि की भी जांच करें ताकि आपको बाद में कोई परेशानी न हो।

किसी भी फोन में कैमरा एक महत्वपूर्ण चीज है। इसलिए, इसे पूरी तरह से जांचना महत्वपूर्ण है। आप फोन से फोटो क्लिक कर सकते हैं और सेल्फी और रियर कैमरा दोनों की सभी सुविधाओं की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप फोन ले रहे हैं, तो बिल लेना न भूलें क्योंकि यदि फोन वारंटी के अंतर्गत है तो आपको इसे ठीक करवाने के लिए बिल की आवश्यकता होगी। बिल पर दिए गए फोन के IMEI नंबर से भी मिलान करें। अगर आप फोन का IMEI नंबर जानना चाहते हैं तो आप * # 06 # डायल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News