Google ने Playstore पर Android ऐप्स के लिए नए दिशानिर्देशों की घोषणा की है। नई नीति का मुख्य उद्देश्य उन ऐप्स की पहचान करना है जो प्लेस्टोर पर भ्रामक जानकारी प्रदान करते हैं। इस आगामी नीति का मुख्य उद्देश्य ऐप से संबंधित जानकारी एकत्र करना है जिसमें ऐप का नाम, आइकन और डेवलपर का नाम आदि शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक, प्लेस्टोर पर ऐप्स के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण गाइडलाइन है।

Google will let you subscribe to apps directly from the Play Store soon, no  downloads required | Google Play Store से सीधे ऐप्स का सब्सक्रिप्शन मिलेगा,  डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी,

जब एप्लिकेशन शीर्षक की बात आती है, तो Google उन ऐप्स को अनुमति नहीं देगा जो "# 1 ऑन प्ले स्टोर" या "शीर्ष ऐप" जैसी चीजों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा अगर कोई ऐप "फ्री" या "सेल" जैसे प्रमोशनल टेक्स्ट का इस्तेमाल करता है तो इस ऐप का इस्तेमाल इसमें नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, Playstore पर एप्लिकेशन के शीर्षक में किसी भी भ्रामक तत्वों का उपयोग भी निषिद्ध है, क्योंकि उपयोगकर्ता शीर्षक में "अभी डाउनलोड करें" जैसे शब्दों का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा, शीर्षक में विशेष वर्ण या इमोजी का उपयोग नहीं किया जा सकता है। हालांकि, अगर किसी ऐप का नाम ऐसा है तो उसे PUBG की तरह अनुमति दी जा सकती है। इसी समय, Google ने ऐप शीर्षक की लंबाई को 30 वर्णों तक सीमित कर दिया है। Playstore पर कई ऐप हैं, जिनमें भ्रामक पूर्वावलोकन हैं लेकिन उनका काम सटीक ऐप की जानकारी देना है। इन पूर्वावलोकन संपत्ति में स्क्रीनशॉट, ट्रेलर और ऐप पृष्ठ पर ऐप द्वारा प्रदान की गई अन्य जानकारी शामिल है। नए दिशानिर्देशों के अनुसार, Google उन अनुप्रयोगों पर कार्रवाई कर सकता है जो सटीक जानकारी प्रदान नहीं करते हैं।

Google प्ले स्टोर पर इस मशहूर ऐप की हुई वापसी, आप भी कर सकते है डाउनलोड

यदि कोई एप्लिकेशन अपने पूर्वावलोकन में "मुफ्त" या "बिक्री" जैसे प्रचारक शब्दों का उपयोग करता है और वह जानकारी प्रदान करता है जो ऐप से मेल नहीं खाती है, तो Google अपने "प्रचार और प्रमुख Google Play सतहों पर अनुशंसा" पर कार्रवाई करेगा। ये नए दिशानिर्देश 2021 की दूसरी छमाही में पेश किए जाएंगे।

Related News