स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Apple ने भारत में अपने iPhone 13 का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। इसे चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में बनाया जा रहा है। एपल ने यह फैसला भारत में आईफोन की बढ़ती मांग को देखते हुए लिया है। कंपनी को उम्मीद है कि इससे वह फरवरी 2022 तक भारत की घरेलू मांग और निर्यात मांग को पूरा कर सकेगी।

Apple के अधिकारियों ने कहा कि भारत में iPhone 13 के उत्पादन से Apple को वैश्विक बाजार में इस मॉडल की आपूर्ति में सुधार करने में मदद मिली। भारत में बनने वाले करीब 20-30 फीसदी फोन आमतौर पर एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं। पहले एपल सेमीकंडक्टर चिप्स की आपूर्ति सुनिश्चित करता था। वैश्विक बाजार में कई कंपनियां अभी भी सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी का सामना कर रही हैं। इसलिए Apple को अपना उत्पादन बढ़ाने के लिए भारत में उत्पादन का विस्तार करना पड़ा।



भारत में 70% स्मार्टफोन बनाती है Apple: iPhone 13 सीरीज iPhone 13 देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल बन गया है। इसलिए कंपनी यहां 13 प्रो आईफोन और 13 प्रो मैक्स आईफोन बनाने की योजना बना रही है। भारत में Apple की कुल बिक्री में iPhone 11 और iPhone 12 जैसे कम मूल्य वाले मॉडल सबसे अधिक योगदान करते हैं। एपल पहले से ही इन दोनों फोनों को फॉक्सकॉन प्लांट चेन्नई बनाने में लगी हुई है। इसके अलावा iPhone SE का उत्पादन बेंगलुरु के विस्ट्रॉन प्लांट में होता है। एक अनुमान के मुताबिक, Apple India में बिकने वाले कुल स्मार्टफोन का 70% भारत में निर्मित होता है।

लॉन्च के 3-4 महीने बाद देश में प्रोडक्शन: मार्केट ट्रैकर आईडीसी इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर नवेंद्र सिंह ने कहा है कि ऐप्पल देश में लॉन्च होने के 3-4 महीने बाद स्थानीय स्तर पर इस आईफोन मॉडल का उत्पादन कर रही है। कंपनी ने इस साल सितंबर के अंत में भारत में iPhone 13 लॉन्च किया था।

Related News