Apple अभी फोल्डिंग iPhone लॉन्च करने की योजना नहीं बना रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि कंपनी ने एक ऑल-स्क्रीन फोल्डेबल मैकबुक पर भी काम करना शुरू कर दिया है। डिस्प्ले सप्लाई चेन कंसल्टेंट के एक विश्लेषक रॉस यंग के अनुसार, Apple के बारे में यह भी कहा जाता है कि वह एक फोल्डेबल नोटबुक पर काम कर रहा है, जिसमें लगभग 20-इंच का डिस्प्ले भी है। कंपनी कथित तौर पर इसके लिए अपने आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत भी कर सकती है। Apple अपने पोर्टफोलियो में एक नई उत्पाद श्रेणी जोड़ने की भी योजना बना रहा है और यह फोल्डेबल नोटबुक के लिए हो सकता है।

आगामी उत्पाद फोल्ड होने पर पूर्ण आकार के कीबोर्ड वाले लैपटॉप के रूप में भी काम करने वाला है। अनफोल्ड करने पर मॉनिटर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बेशक, आपको इसे काम के लिए उपयोग करने के लिए एक बाहरी कीबोर्ड की आवश्यकता होगी।

Apple इसे 4K डिस्प्ले या उच्च-रिज़ॉल्यूशन स्क्रीन के साथ प्राप्त कर रहा है। रॉस यंग का कहना है कि कंपनी अभी भी इस पर काम कर रही है और आपको जल्द ही Apple का फोल्डेबल नोटबुक देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि विश्लेषकों का सुझाव है कि यह 2025 के बाद होने की उम्मीद है। यूजर्स इस फोल्डेबल मैकबुक को 2026 या 2027 में देख सकते हैं।

क्यूपर्टिनो जायंट स्मार्टफोन के लिए फोल्डेबल मार्केट में प्रवेश करने की जल्दी में नहीं है। काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस सेगमेंट पर फिलहाल सैमसंग का कब्जा है। भले ही कई ओईएम भी फोल्डेबल बाजार में प्रवेश करने की योजना बना रहे हैं, सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी लगभग 75 प्रतिशत होने वाली है। वर्तमान में इसकी 88% बाजार हिस्सेदारी है। फर्म को 2023 तक फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार में 10 गुना वृद्धि देखने की भी उम्मीद है।

Related News