Apple इंक जल्द ही भारत में iPhone 12 बनाएगी। कंपनी ने अपना नवीनतम मॉडल अक्टूबर के महीने में वर्ष 2020 में लॉन्च किया था। IPhone 12 भारत में तमिलनाडु सुविधा केंद्र, यानी फॉक्सकॉन पर बनाया जाएगा। यहां से फोन को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बेचा जाएगा। यह इकाई आईफोन 11 और एक्सआर भी बनाएगी जो वर्तमान में भारत में बेस्टसेलर है। फिलहाल, इस बारे में पूछे जाने पर, Apple इंडिया के प्रवक्ता ने इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया। ऐप्पल इंक ने तीन वैश्विक विक्रेताओं के साथ साझेदारी की है, जिनमें फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और विस्ट्रॉन शामिल हैं।

ये आईफ़ोन प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम के तहत निर्मित किए जाएंगे और फिर विदेशों में निर्यात किए जाएंगे। Wistron और फॉक्सकॉन वर्तमान में भारत में काम कर रहे हैं, जबकि Pegatron इस साल के मध्य में भारत में प्रवेश कर सकता है। विश्लेषकों के अनुसार, चीन चीन से भारत में 7 से 10 प्रतिशत क्षमता ला सकता है। कंपनी को दिसंबर से श्रमिकों के साथ समस्या हो रही है, क्योंकि फॉक्सकॉन के संयंत्र में विध्वंस के बाद कई दिनों तक काम रुका हुआ था। जिसके बाद अब इसे शुरू किया गया है। इससे कंपनी की उत्पादन लाइन भी प्रभावित हुई क्योंकि उस समय Apple SE 2020 उसी प्लांट में बनाया जा रहा था।

एक विश्लेषक के अनुसार, प्लांट में Apple iPhone 12 Mini बनाया जा सकता है, लेकिन अभी तक इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया है। विशेषज्ञों ने कहा है कि उत्पाद की मांग फिलहाल सीमित है। ऐप्पल इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक भारतीय विनिर्माण को बढ़ावा दे रहे हैं। Apple इंडिया के प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए कुक ने कहा कि भारत हमारे लिए सबसे बड़ा बाजार है। बता दें कि पिछली तिमाही में, Apple को भारत में भारी लाभ हुआ था,

इसलिए कंपनी का पूरा ध्यान अब तमिलनाडु संयंत्र पर है। इंडस्ट्री रिपोर्ट की मानें तो Apple इंक ने अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 तक कुल 1.8 मिलियन स्मार्टफोन बेचे हैं। कंपनी ने दिसंबर में तिमाही के अंत से कुल 1 मिलियन स्मार्टफोन बेचे हैं। Apple 12 की कीमत 76,400 रुपये है जहां आपको 64 जीबी वैरिएंट मिलता है जबकि 128 जीबी के लिए आपको 83,400 रुपये देने होंगे। इसमें 32% कस्टम ड्यूटी भी शामिल है जो कि GST से अलग है। ऐसे में, अगर ये स्मार्टफोन भारत में बनाए जाते हैं, तो जाहिर है कि इनकी कीमत में भी कमी आएगी।

Related News