जानी-मानी टेक कंपनी Apple ने वैश्विक बाजार में एक बार फिर अपना दबदबा कायम किया है। 2016 के बाद पहली बार, सैमसंग और हुआवेई के बाद, ऐप्पल वैश्विक बाजार में नंबर एक बन गया है। कंपनी अपने नवीनतम iPhone 12 श्रृंखला के कारण ऐसा करने में सक्षम थी। पिछले साल कंपनी ने 5G फोन लॉन्च किए थे, जो यूजर्स को काफी पसंद आए थे। 2020 के आखिरी तीन महीनों में, कंपनी ने 80 मिलियन से अधिक फोन बेचे, जिससे यह दुनिया की सबसे अधिक बिकने वाली फोन कंपनी बन गई।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईफोन 12 सीरीज के बाजार में आने से पहले सैमसंग दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली कंपनी थी। इसके अलावा हुआवेई के स्मार्टफोन की बिक्री में भी कुछ समय के लिए गिरावट आई। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोना अवधि के दौरान, अमेरिकी सरकार ने हुआवेई पर प्रतिबंध लगा दिया था और इस प्रतिबंध के कारण, कंपनी की बिक्री में 40 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई है।

इसके साथ, हुआवेई दुनिया में सबसे अधिक फोन बेचने के मामले में पांचवें स्थान पर है। यहां, Apple की नई iPhone श्रृंखला के कारण बिक्री में वृद्धि हुई है। 2020 के आखिरी तीन महीनों में बिक्री में सिर्फ पांच प्रतिशत की गिरावट आई। वहीं, सैमसंग की बिक्री 12 प्रतिशत कम रही। 2020 में, सैमसंग की बिक्री 15 प्रतिशत गिर ग

Related News