आप अभी तक एटीएम से नकदी निकालने के लिए डेबिट कार्ड या ओटीपी आधारित विकल्प का उपयोग कर रहे होंगे। मगर क्या आप जानते हैं कि अब PhonePe, Paytm और GooglePay जैसे UPI ऐप्स की मदद से आप एटीएम से भी कैश निकाल सकेंगे। फीचर की घोषणा कुछ समय पहले की गई थी। एनसीआर कॉर्पोरेशन भी सभी एटीएम को अपग्रेड कर रहा है। मशीन के अपग्रेड होने के बाद, आप एटीएम ऐप के जरिए इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विदड्रॉल कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान:- आपकी जानकारी के लिए बता दे की, इस फीचर का इस्तेमाल करने से पहले आपको कुछ बातें जाननी जरूरी हैं। क्योंकि बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के नकद निकासी की सुविधा भी प्रदान की जा रही है, ऐसे में एटीएम मशीन में भी यह सुविधा सक्षम होनी चाहिए। आपका नंबर बैंक में पंजीकृत होना चाहिए और आपके फोन में कुछ यूपीआई ऐप होना चाहिए।

ये है तरीका:- हम अब आपको वो प्रोसेस बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना UPI कार्ड की मदद के ही UPI ऐप की मदद से ही पैसे निकाल पाएंगे. सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में GooglePe, PhonePe, Paytm, WhatsApp Pay और Amazon Pay में से कोई एक UPI ऐप डाउनलोड करना होगा। अब आपको एटीएम मशीन में जाकर vidro cache पर क्लिक करना है। आपके सामने UPI का ऑप्शन भी आ जाएगा। इस पर क्लिक करने पर एटीएम स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देगा। अब अपने फोन में किसी भी एक यूपीआई ऐप को खोलें और क्यूआर कोड को स्कैन करें। जिसके बाद आप जिस एटीएम मशीन को निकालना चाहते हैं उसमें वह राशि टाइप करें। यहां ध्यान रखें कि आप अभी इस फीचर के तहत 5,000 रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते हैं। अमाउंट डालने के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें। अब आपसे पिन पूछा जाएगा, यहां अपना UPI पिन डालें। इसके बाद एटीएम से कैश निकल जाएगा।

Related News