देश की दो बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां फ्लिपकार्ट और अमेजन फेस्टिव सीजन सेल की शुरुआत कर रही है। अमेजन की ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 17 अक्टूबर से शुरू होगी लेकिन 16 अक्टूबर से यह प्राइम मेंबर्स के लिए शुरू हो जाएगी। वहीं, फ्लिपकार्ट की बिग बिलियन डेज सेल 16 अक्टूबर से शुरू होने जा रही है और ये 21 अक्टूबर तक चलेगी। इस सेल में आपको कई शानदार ऑफर्स मिलेंगे लेकिन आपको कुछ भी खरीदारी करने से पहले कुछ बातें जान लेना जरूरी है वरना आपको पछताना पड़ सकता है।

1. उत्पाद की कीमत पर 80% छूट
आपको फेस्टिव सजन के दौरान कई प्रोडक्ट्स ऐसे भी मिलेंगे जिन पर ई-कॉमर्स कंपनियां 80 फीसदी तक छूट का दावा करेंगी। आप कभी भी सिर्फ बंपर छूट देख कर खरीदारी नहीं करें। पहले ये पता करें कि वाकई उस प्रोडक्ट की कीमत कितनी है और उस पर क्या सही में 80% डिस्काउंट मिल रहा है। इससे यह पता चल पाएगा कि कहीं कीमत बढ़ा कर तो छूट का लालच नहीं दिया जा रहा है।

2. नो-कॉस्ट ईएमआई
त्योहारी सीजन में कंपनियां फ्रीज, टीवी, महंगे मोबाइल फोन पर नो-कॉस्ट ईएमआई का विकल्प मुहैया कराएंगी। नो कॉस्टिंग ईएमआई केवल ग्राहकों को आकर्षित करने का एक तरीका है। इसमें कंपनी और बैंक के बीच एक तालमेल होता है। उत्पाद की कीमत अधिक रखकर बैंक का ब्याज चुकाया जाता है।

3. कैशबैक
ऑनलाइन खरीदारी में कैशबैक का चलन तेजी से बढ़ा है। कई यूजर्स को खरीदारी करने के दौरान कई तरह के आकर्षक कैशबैक मिलते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे ई-कॉमर्स कंपनियों को बिक्री बढ़ाने में मदद मिलती है। कई उपभोक्ता लालच में आकर अपने बजट से बाहर जाकर खरीदारी कर लेते हैं।

4. उत्पाद का रीव्यू देख लें
त्योहारी सेल में खरीदारी से पहले किसी भी उत्पाद का विस्तृत जानकारी और रीव्यू जरूर देखें। इससे आपको उत्पाद की जानकारी जुटाने में आसानी होगी। कई उत्पादों के चयन में वारंटी और गारंटी को भी आप आधार बना सकते हैं।

Related News