कोरोना वायरस ने कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सिस्टम को बढ़ा दिया है और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ा दिया है, लेकिन अगर ये ऐप आपके फोन में हैं, तो अकाउंट खाली हो सकता है।

साइबर क्राइम के मामले बढ़ रहे हैं
फ्रॉड से बचने के लिए इन ऐप्स को करें डिलीट
तृतीय पक्ष ऐप्स के माध्यम से भुगतान न करें


बढ़ते साइबर क्राइम को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं जिन्हें आपके फोन से डिलीट करने की जरूरत है नहीं तो आपका अकाउंट खाली हो जाएगा।



आइए इस ऐप को तुरंत हटा दें
रिसर्च का कहना है कि अगर आपके स्मार्टफोन में केक वीपीएन, पैसिफिक वीपीएन, ईवीपीएन, बीटप्लेयर, बीटप्लेयर, क्यूआर/बारकोड स्कैनर मैक्स, ईवीपीएन, म्यूजिक प्लेयर और टूलटिपनेटर लाइब्रेरी एप्स हैं, तो उन्हें अभी डिलीट कर दें अन्यथा उन एप्स से आपका अकाउंट हैक हो जाएगा। खाली हो सकता है।


ऐसे होता है फ्रॉड
ये सभी दुर्भावनापूर्ण ऐप्स Android ऐप्स हैं। यह एलियनबॉट बैंकर और एमआरएटी को उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन में स्थापित करने की अनुमति देता है। यह मैलवेयर है जो वित्तीय ऐप्स का विवरण चुराता है। यह इतना स्मार्ट है कि यह आसानी से Google को धोखा दे सकता है। इतना ही नहीं इसकी मदद से टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड को भी चुराया जा सकता है।

इसे ध्यान में रखो
अगर आप स्मार्टफोन से वित्तीय लेनदेन करते हैं तो हमेशा आधिकारिक ऐप रखें। ऐप को कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए लिंक से डाउनलोड करें। ऐप डाउनलोड करने से बचें क्योंकि धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं।

Related News