इनटरनेट डेस्क। गर्मी के मौसम के कारण लोगों का मन आमतौर पर अस्वस्थ होता है। इस मामले में, गर्मी से बचने के लिए एसी पहली पसंद है, लेकिन यदि आपके पास एसी नहीं है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

वास्तव में, गर्मी से बचने के लिए, एसी नहीं, कुछ सरल तरीकों को अपनाने की आवश्यकता है। तो यहां ऐसी युक्तियां दी गई हैं जो इस गर्म गर्मी के दिनों में आपके घर के लिए पूरी तरह से काम करेंगी, चलिए जानते हैं।

1 अपनी खिड़कियों का प्रयोग करें: जैसे ही आप सुबह उठते हैं, अपने घर की खिड़कियां खोलें। इससे, सुबह की ठंडी हवा आपके कमरे और घर को ठंडा कर देती है। उसी समय, सुबह 10 के बाद, खिड़कियां बंद करें और पर्दे डालें।

इसके बाद, शाम को 7 बजे अपने कमरे की खिड़कियां खोल दे।

2 हल्के वजन के कपड़े का प्रयोग करें: गर्मी से बचने के लिए, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कैसे कपड़े पहनते हैं। गर्मियों में कम और हल्के वजन के कपड़े पहनें और आप हमेशा उन कपड़ों को गर्मियों में पहनें, जिसमें आप शांत महसूस करते हैं।

3 बर्फ से मालिश करें: आप गर्मी से राहत के लिए कुछ घरेलू उपचार का उपयोग कर सकते हैं। टेबल फैन के सामने बर्फ से भरा एक कटोरा रखें, पंखें से आने वाली यह ठंडी हवा घर को ठंडा करने में मदद करेगी।

4 घर के बजाय कमरे के तापमान को ठंडा रखें: पूरे घर के बजाय कमरे को ठंडा रखना बेहतर होगा। यदि आप कूलर का उपयोग करते हैं, तो उसे उस कमरे में रखें जहां सूर्य नीचे आता है। इस कमरे की खिड़कियां बंद करें और पर्दे बंद रखें ।

5 एडजस्ट फैन का उपयोग करें: एडजस्ट पंखों को कमरे की गर्म हवा निकालने के लिए काम में लिया जा सकता हैं।

Related News