अभी दो दिन पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके बाद से आरबीआई ने एक और बड़ा कदम उठाया है। आरबीआई ने कुछ नियमों का उल्लंघन करने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है।

आरबीआई ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने पेमेंट्स एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया है। पेमेंट बैंक को आरबीआई द्वारा नोटिस जारी किया गया था जब यह पाया गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने धारा 26 (2) का उल्लंघन किया है। इसके बाद से यह कार्रवाई की गई है।

इससे पहले आरबीआई ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई बैंक के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई की थी। आरबीआई के निर्देशों का पालन नहीं करने पर एसबीआई के खिलाफ कार्रवाई की गई। आरबीआई ने मामले में एसबीआई पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

भारतीय रिजर्व बैंक 2016 के निर्देश का पालन न करने के लिए एसबीआई पर जुर्माना लगाया गया था। आरबीआई ने इससे पहले वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेज के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की थी। अब आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ भी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर भारी दबाव डाला है।

Related News