इस समय टेलीकॉम कपनियां एक दूसरे से कड़ी प्रतिस्पर्धा कर रही है। सब सस्ते से सस्ते प्लान पेश करने में लगे हैं जिस से ज्यादा से ज्यादा यूजर्स उनकी ओर आकर्षित हों। लेकिन इस प्रतिस्पर्धा में सबसे आगे जियो है। जियो को कॉम्पिटिशन देने के लिए टेलीकॉम कंपनियों ने एक नया नियम पारित किया है। इस नियम के अनुसार सभी यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर पर 35 रुपए प्रतिमाह का रिचार्ज करवाना जरूरी है। हालाकिं ट्राई ने इस नियम को तुरंत लागू ना करने के लिए कहा है और टेलीकॉम कंपनियों से अनुरोध किया है कि उचित प्री-पेड बैलेंस वाले ग्राहकों की सेवा तुरंत बंद न करें।

35 रुपए का रिचार्ज ना करवाने पर आखिर क्यों बंद हो जाएगा मोबाइल नंबर

दरअसल, एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया इसके माध्यम से उन मोबाइल नंबर्स को बंद करना चाहती हैं जो अपने नंबर पर कोई रिचार्ज नही करते हैं। क्योकिं जियो के आने के बाद यूजर्स उसी नंबर का इस्तेमाल करते हैं और पुराने नंबर्स को लोगो ने महीने से कोई रिचार्ज नहीं किया है। ट्राई ने कंपनियों को हर महीने अनिवार्य रूप से रिचार्ज करने के लिए ग्राहकों से पूछने के लिए गंभीरता से लिया है।

इसके लिए सभी यूजर्स को एक मैसेज मिलेगा और इसके बाद उन्हें हर माह 35 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा।

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा कि टैरिफ और योजना के मामले में, हम आमतौर पर हस्तक्षेप नहीं करते हैं। लेकिन अगर खाते में उचित शेषराशि है और सेवा बंद हो रही है, तो यह सही नहीं है।

ट्राई ने कंपनियों से सभी जानकारी तुरंत एसएमएस के माध्यम से ग्राहकों को भेजने के लिए कहा है और 72 घंटे से अधिक की कोई देरी नहीं है।

यह पूरा मामला है

वोडाफोन, आइडिया और भारती एयरटेल उन सभी यूजर्स के नंबर बंद करने की योजना बना रहे हैं जो प्रति माह 35 रुपए तक खर्च नहीं करते हैं। ऐइसके चलते लगभग 20 मिलियन 2 जी नंबर्स को बंद कर दिया जाएगा।

Related News